वैसे तो Internet पैसे कमाने के बहुत से तरीके है | लेकिन में यहाँ आप लोगो को 2 तरीको के बारे में बताने जा रहा हूँ | जिनकी सहायता से मैं भी पैसे कमा रहा हूँ, और इसमें कोई रिस्क भी नही है | और इसमें आपको Internet से पैसे कमाने के लिए किसी Degree की जरूरत नही है | लेकिंन आप Internet से पैसे तभी कमा सकते है | जब आपका किसी चीज में रूचि रखते हो | जैसे मान लीजिये आपका खाना बनाने में Interest है | तो आप खाने से सम्बंधित Blog बनाकर, अपने द्वारा तैयार अपनी Recipes को अपने Blog पर डाल सकते हैं |
मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख Youtube से पैसे कमाने का तरीका in Hindi कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.
इस पोस्ट में आपको गूगल से पैसा कमाने के आसान तरीके ऑनलाइन कमाई के साधन पैसा कमाने के गलत तरीके इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके गांव में पैसे कमाने के तरीके वेबसाइट से पैसे कमाने के तरीके पैसे कमाने की वेबसाइट पैसा कमाने के उपाय  के बारे में बताया गया है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें. और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि दूसरे भी इस जानकारी को जान सकें.
2) Affiliate Marketing: ये होता है, दुशरो को चीजों को sell करने में मदद करना. जब आप online बिकने वाला कोई product को sell करने में मदद करते है, तो वो seller आपको commission देता है. आप बड़े बड़े e-commerce websites जैसे Flipkart, Amazon या फिर कोई hosting company के product को sell करवा के अच्छा खासा income कर सकते है. आप affilate marketing में Advertising से ज्यादा पैसे कमा सकते है.
बांगगढ़ किला कहा जाता है कि सबसे प्रेतवाधित जगह है इंडिया! बंगाल के त्याग किए गए प्राचीन शहर राजस्थान में पहाड़ियों की अरवली पर्वत में सरिस्का रिजर्व की सीमा पर पाए जा सकते हैं। यह 17 में बनाया गया थाth शताब्दी और पहाड़ों के पैर पर भूमि के एक बड़े क्षेत्र को कवर करने वाले मंदिरों, महल और कई द्वार होते हैं। हालांकि इसे 1783 में पूरी तरह से त्याग दिया गया था, स्थानीय लोगों ने अपने गांव को कहीं और ले जाया था।
अपनी वेबसाइट बनाने में मदद के लिए ऑनलाइन पर्याप्त सामग्री उपलब्ध है. इसमें आपकी वेबसाइट के लिए डोमेन, टेम्पलेट्स और डिजाइन चुनना शामिल है. जब आप बेवसाइट बना लेते हैं तो आपकी बेवसाइट पर आने वाले ग्राहक गूगल एडसेंस पर जैसे ही साइन अप करते हैं तो आपकी वेबसाइट पर दिखाई देने वाले विज्ञापन पर क्लिक किए जाने से आपको पैसे कमाने में मदद मिलती है. आपकी वेबसाइट पर जितना अधिक ट्रैफिक मिलता है, उतना अधिक कमाई की संभावना अधिक होगी.
इसमें या तो आपको पहले से एक्सपर्ट होना पड़ेगा या फिर इससे जुडी हुई हर एक चीज़ की detail knowledge निकालनी पड़ेगी तभी आपका ये बिज़नेस चल पाएगा. आप godaddy से डोमेन खरीद सकते हैं या फिर दुसरे डोमेन registrar से जिसमे आपको 10 डॉलर से भी कम लगेंगे और उसके बाद आपको भविष्य में किसी जिसको जरुरत हो उसको आप ये डोमेन बेच सकते हैं अपने decide किये गए price के according.
4 अरे बदचलनी करनेवालियो,* क्या तुम नहीं जानतीं कि दुनिया के साथ दोस्ती करने का मतलब परमेश्‍वर से दुश्‍मनी करना है? इसलिए, जो कोई इस दुनिया का दोस्त बनना चाहता है वह खुद को परमेश्‍वर का दुश्‍मन बनाता है। 5 या क्या तुम्हें लगता है कि शास्त्रवचन बिना वजह ही कहता है: “ईर्ष्या करने की जो फितरत हमारे अंदर समायी हुई है, वह लगातार अलग-अलग बातों की चाह करती रहती है”? 6 मगर, परमेश्‍वर जो महा-कृपा हमें देता है वह हमारी इस फितरत से कहीं महान है। इसलिए यह वचन कहता है: “परमेश्‍वर घमंडियों का सामना करता है, मगर नम्र लोगों को अपनी महा-कृपा देता है।”
आपने खरगोश और कछुये की कहानी तो  सुनी होगी , सब जानते है कैसे खरगोश पहले से ही बहुत अच्छे से दौड़ना सुरु किया था और बीच में जाकर सो जाने  वजह से race हर जाता है  और कछुआ  slow और लगातार चलने की वजह से race जीत जाता है। लेकिन  कोई ऐसा creature होता की जो सुरु भी अच्छे से करता और पूरे रास्ते consistent  रहता बिलकुल आखिर में finish लाइन तक,तो वो creature खरगोश  और कछुआ दोनो को ही हरा देता। 
मुखौटा कंपनियों के जरिए बड़े पैमाने पर कालेधन को सफेद करने के मामले में आयकर विभाग ने गुरुवार को धनबाद और कोलकाता में 26 ठिकानों पर छापेमारी की। छापे में 250 करोड़ की अघोषित आय का खुलासा हुआ है। इस दौरान एक करोड़ नकद, लगभग पांच किलो की ज्वेलरी, हवाला के तहत चार करोड़ से अधिक का भुगतान, 50 मुखौटा कंपनियों से संबंधित दस्तावेज, बेनामी संपत्ति एवं फ्लैट मिले। 
अगर आपको लेखन से प्यार है, तो कई साइट पैसे देकर ऑनलाइन बुक लिखवाने का काम देती हैं। राइटर बनकर आप भी अपनी बुक ऑनलाइन पब्लिश करा सकते हैं। इसकी एवज में उसकी रॉयल्टी से कमाई कर सकते हैं। इन साइट्स में से एक है अमेजन किंडल। वेबसाइट पर एक डायरेक्ट पब्लिशिंग नाम का फीचर कॉर्नर दिया गया है। यहां खुद को रजिस्टर करके आप बुक का कंटेंट किंडल बुकस्टोर पर डाल सकते हैं। बुक पब्लिश होने के बाद इसकी बिक्री पर आपको 70 फीसदी तक रॉयल्टी मिलती है। साइट और सेल्फ पब्लिश बुक की अधिक जानकारी के लिए https://kdp.amazon.com/ पर क्लिक करें। इस पर आप अपना अकाउंट भी बनाकर रेगुलर मेम्बर बन सकते हैं।

इसमें या तो आपको पहले से एक्सपर्ट होना पड़ेगा या फिर इससे जुडी हुई हर एक चीज़ की detail knowledge निकालनी पड़ेगी तभी आपका ये बिज़नेस चल पाएगा. आप godaddy से डोमेन खरीद सकते हैं या फिर दुसरे डोमेन registrar से जिसमे आपको 10 डॉलर से भी कम लगेंगे और उसके बाद आपको भविष्य में किसी जिसको जरुरत हो उसको आप ये डोमेन बेच सकते हैं अपने decide किये गए price के according.
5 अरे धनवानो, सुनो, तुम पर जो मुसीबतें आनेवाली हैं उनकी वजह से दहाड़ें मार-मारकर रोओ। 2 तुम्हारी धन-दौलत सड़ गयी है और तुम्हारे कपड़े कीड़े खा गए हैं। 3 तुम्हारे सोने और चाँदी में ज़ंग लग गया है, और उनका ज़ंग तुम्हारे खिलाफ गवाही देगा और तुम्हारा माँस खा जाएगा। तुमने आखिरी दिनों के लिए जो जमा किया है वह असल में आग है। 4 देखो! जिन मज़दूरों ने तुम्हारे खेतों में कटाई की तुमने उनकी मज़दूरी मार ली है। उनकी वही मज़दूरी तुम्हारे खिलाफ चिल्ला रही है और मदद के लिए उनकी यह पुकार सेनाओं के यहोवा के कानों तक जा पहुँची है। 5 तुम इस धरती पर ऐशो-आराम में जीते रहे और शरीर के सुख भोगने में लगे रहे। तुम्हारे दिल उन जानवरों की तरह मोटे हो गए हैं, जिन्हें काटने से पहले खिला-खिलाकर मोटा-ताज़ा किया जाता है। 6 तुमने उस नेक जन को दोषी ठहराकर मार डाला। क्या वह तुम्हारा विरोध नहीं कर रहा?
यदि आप लिखने के शौकीन हैं और एक राइटर भी बनना चाहते हैं तो आपके लिए ऑनलाइन राइटिंग जॉब एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है क्योंकि इंटरनेट की दुनिया में बहुत सारे लोगों को रोजाना कंटेंट चाहिए होता है. जिसके लिए कंपनियां आपको हजारों रुपए तक पेय कर सकती हैं. इसके लिए आपको अपने पर्सनल नेटवर्क में बातचीत करने की आवश्यकता होगी या Google पर आकर सर्च करना होगा कि कौन सी कंपनियां ऑनलाइन राइटिंग जॉब प्रदान करती हैं फिर उसके बाद आप अपने ऑनलाइन राइटिंग के रेट फिक्स करके लिखना शुरु कर सकते हैं, यहां से आप इंटरनेट की मदद से बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं.
आपको इस बात से अवगत होना चाहिए कि बचाया गए धन से ही पैसा कमाया जाता है. इसलिए, आज रात बाहर खाने, उस नए महंगे फोन को खरीदने और लंबे सप्ताहांत पर अवांछित यात्रा आदि पर जाने जैसे तत्काल संतुष्टि देने से रोकें. “यह कहने के लिए फैशनेबल हो सकता है कि ‘मैं जिंदगी जीने के लिए यात्रा करता हूं’ या ‘अगर मैं ऐसा नहीं करता, तो जीवन का क्या मतलब है’ जैसे अनावश्यक व्यय के औचित्य को साबित करने में लग जाते हैं. एक भी पैसे को खर्च करने से पहले खुद से एक सवाल पूछें – क्या यह वाकई जरुरी है? अगर उत्तर तत्काल हां नहीं है, तो आपको इनसे बचना चाहिए. अपने सहकर्मी को देखकर दबाब न बनाएं. सिर्फ इसलिए कि आपके करीबी दोस्त, परिवार या परिचित कुछ कर रहे हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको भी इसपर खर्च करना होगा,राइट होरिजन के संस्थापक और सीईओ अनिल रेगो कहते हैं.
इन्टरनेट आज के समय से सबसे सबसा बड़ा माध्यम से किसी से जुड़ने के लिए अपने बिज़नस को बड़ा करने के लिए ऑनलाइन एडवरटाइजिंग (Online advertising) करने के लिए पढाई करने के लिए यहाँ तक की घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए भी आप इन्टरनेट का इस्तेमाल कर सकते है अब इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे (Online Paise) कमाए के कई तरीके है और आपको इन्टरनेट में बहोत सरे वेबसाइट मिल जायेंगे जहा से आप घर पर ही काम कर करके पैसे कमा सकते है लेकिन इसके लिए आपको इन्टरनेट के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए क्यों इन्टरनेट में आपको बहोत सरे फेक (Fake) यानि नकली वेबसाइट मिल जायेंगे जो आपको पैसे देने का वादा करते है लेकिन काम करने के बाद पैसे नहीं देते तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको रियल मनी (Real Money) कमाने के तरीके बताएँगे की कैसे घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाए पूरी जानकारी हिंदी में (How to earn money online at home information in hindi) हाउ टो मनी ऑनलाइन अट होम इनफार्मेशन इन हिंदी.
×