पैसा बर्बाद करने से बचने का एक और तरीका है, हर महीने की शुरुआत में एक साधारण बजट बनाना है (वेतन या मासिक आय आने से पहले). अपने द्वारा किए जाने वाले सभी आवश्यक खर्चों की सूची बनाएं. जैसे-जैसे महीना बढ़ता है, खर्चों को एक-एक करके दूर करें. यदि आप सूची में रहते हैं, तो आप कुछ पैसे बचाएंगे. यह पैसा जब सही तरीके से निवेश किया जाता है तो वह धन के निर्माण का कारण बन सकता है. जब आप थोड़ा पैसा बचाते हैं, तो इसे खर्च करने से बचें. इसके बजाय, अपने अनुशासन को पुरस्कृत करने के लिए इसका एक छोटा सा हिस्सा (5-10 फीसदी) खर्च करें. खर्च के साथ अपनी खुशी को जोड़ना बंद करो; इसके बजाय, बचत के साथ खुशी को जोड़ें. यदि आप खर्च करना बंद नहीं कर सकते हैं, तो आप जितना खर्च करेंगे उतना बचाने की कोशिश करें. यह भी मदद कर सकता है.

YouTube के बारे में कौन नहिं जानता. फिर भी जानकारी केलिए बता देता हूँ के ये world का 3rd most popular website है, जहाँ हर रोज millions views होते है. जो ये नहिं जानते में उन्हें बताना चाहूँगा के YouTube एक बेहतर जरिया है पैसे कमाने का. Content लिखने को Blogging कहते है और Video के जरिये पैसे कमाने को Vlogging कहते है. Vlogging यानि video blogging. मैंने पहले भी Blogging vs Vlogging के बारे में एक post लिखा था, आप चाहे तो उसे पढ़ सकते हैं. इसमें भी आपके पास दो चीजों का होना बहुत जरुरी है.
ऐसे में लोग शॉर्टकट तलाशने शुरू कर देते हैं। लेकिन, हर किसी के हाथ तिजोरी की चाबी तो लग नहीं पाती। बस हाथ रह जाती है निराशा। लेकिन, निराश होने की कोई जरूरत नहीं है। आज के समय में कुछ भी असंभव नहीं है। बस सही दिशा में सही प्रयास करना जरूरी है। चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे बेहद आसान और विचित्र तरीके से आप कमा सकते हैं ढेर सारे रुपए। यदि आप कम समय में ज्यादा पैसा कमाना चाहते हो तो पार्ट टाइम बिजनेस एक बेहतर रास्ता हो सकता है। बशर्ते कि आप इसके स्टार्ट करने के बाद बीच में न बंद करें और इसके लिए अपनी रुटीन जॉब न छोड़ें।
ज़्यादा-से-ज़्यादा मुनाफा कमाने का दबाव। हाल के सालों में आयी आर्थिक मंदी का असर दुनिया-भर में सभी कारोबार पर पड़ा है। साथ ही, उन्हें बदलती टेकनॉलजी के साथ कदम-से-कदम मिलाना होता है। इसके अलावा, पूरी दुनिया में और एक ही इलाके में कंपनियों के बीच होड़ इतनी बढ़ गयी है कि मार्केट में अपनी जगह बनाए रखना आसान नहीं। ऐसे में कर्मचारियों को लग सकता है कि मालिक या मैनेजर के ठहराए टार्गेट को पूरा करने का एक ही रास्ता है, बेईमानी करना।
Amazon से पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका है YouTube channel आप ने वैसा बहुत YouTube चैनल देखा होगा जिसमे लोग mobile phone का review करते हैं और बोलते हैं की इस फ़ोन को खरीदने के लिए description में दिए गए link में जाकर खरीदें। Description में जो लिंक होता है वो Amazon affiliate link होता है और जब लोग उस link को click करके amazon से वो product खरीदते हैं तो उसका commission उस YouTube चैनल के ओनर को मिलता है।
पंजाब केसरी हिन्दी न्यूज की आधिकारिक वेबसाइट पर आपको न सिर्फ पल -पल की खबर मिलेगी बल्कि आप देख सकते हैं देश और दुनिया के वीडियो भी। क्योंकि हमारे पास है वीडियो और टैक्स्ट की खबरों के लिए एक हजार से ज्यादा रिपोर्ट्स का बड़ा नेटवर्क, जो आप तक सबसे पहले और तेजी से पहुंचा रहे हैं हर खबर। देश, दुनिया,खेल, व्यापार, बॉलीवुड और राजनीति से जुड़ी खबरों के अपडेट के लिए बने रहें पंजाब केसरी के साथ।
हम सभी को ये बात तो पता ही है की हमारे देश में बेरोजगारी की समस्या बहुत है. लोगों को पढाई करने के बाद अच्छी नौकरी नहीं मिल पा रही है जिससे लोग पैसे कमाने के लिए crime जैसे घिनोने काम को करने के लिए भी पीछे नहीं हट रहे है और जिससे इसमें बढ़ोतरी नज़र आ रही है. ऐसे में लोग अलग अलग तरीकों से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे है. जिसमे की लोग Offline के साथ साथ Online के तरफ भी अपनी इच्छा प्रकट कर रहे हैं.
पहले यह केवल mcent एप्लीकेशन थी जिसे बाद में browser में बदल दिया गया. mcent ब्राउज़र भी एप्लीकेशन की तरह ही काम करता है, इसमें आपको रेफर करना होता है. जब आप इस एप को आगे इस्तेमाल करेंगे तो आपको बहुत से एप्लीकेशन इंस्टाल करने होंगे जिससे आप पॉइंट्स कमा पाएंगे. यह अप्प बहुआयामी है. यहां आप केवल रेफर और एप्लीकेशन इंस्टाल करने पर ही नहीं बल्कि विज्ञापन देखकर भी पैसे कमा सकते हैं.
इस वेबसाईट को बनाने का मेन उद्येश्य यह है कि, इस वेब पोर्टल में सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) में भाग लेने के लिए सीएससी (सामान्य सेवा केंद्र), संरचना, पात्रता और योग्यता की सुविधाओं के बारे में आवश्यक जानकारी शामिल है। सीएससी के सभी जिला प्रबंधको का विवरण, इस वेबसाइट पर ईमेल आईडी, पता और फोन नंबर के साथ आपको महत्वपूर्ण जानकारी भी मिलेगी। मुझे कंप्यूटर, वेबसाईट, इंटरनेट, सीएससी, के बारे मे बहुत सी जानकारी है तो क्यो ना ओ जानकारी मे आपके साथ शेअर करू, और उस जानकारी का आप सबको फायदा हो, और हमारे सारे भाईओ और बहनो को तरक्की पर ले जाऊ अगर आप भी मेरे साथ साथ उचे शिखर पर जाते है तो मुझे भी बहुत अच्छा महसूस होगा अगर आप रोजाना हमारी वेबसाइट पर आते है तो आपको ढेर सारी जानकारी यहापर मिलती रहेगी और आपको इसका जरूर फायदा होगा इसलिए मैं आपको कहना चाहता हु की आप हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध सभी जानकारी का अच्छेसे फायदा ले और आपको ऐसा लगता है की मैं ऐसे ही कोई आपके लिए अच्छी जानकारी दू तो आप मुझे सुजाव  भी दे सकते है मई जरूर आपके लिए कोशिश करूँगा की आपकी फरमाइश की हुयी जानकारी मैं आप तक पहुँचा सकु, और में आपके साथ एक बात और शेअर करना चाहता हु की हमारी वेबसाइट पर मौजूद आपने हमको आपकी दी हुयी जानकारी पूरी तरह से सुरक्षित है हम आपको कोई भी ईमेल आईडी या कोई भी ऐसे अन्य बाते जो आपने हमारे साथ शेअर की है ओ हम किसीके साथ शेअर नहीं करते मुझे उम्मीद है की आप हमारी वेबसाइट पर रोजाना आकर आपके काम की अच्छी जानकारी प्राप्त करोगे और आगे बढ़ोगे. धन्यवाद !
बेईमानी करने का दबाव इतना ज़बरदस्त है कि ज़रूरत पड़ने पर लोग इससे पीछे नहीं हटते। ऑस्ट्रेलिया में बिज़नेस मैनेजरों का एक सर्वे लिया गया जिसमें 10 में से 9 ने कहा कि रिश्‍वतखोरी और भ्रष्टाचार “गलत है मगर इसके बिना काम भी नहीं चलता।” उन्होंने यह भी कहा कि कोई कॉन्ट्रैक्ट हासिल करने या कंपनी के फायदे के लिए वे अपने उसूलों की बलि चढ़ाने को भी तैयार हैं।
ऑनलाइन वर्क को लेकर जालसाजों की संख्या बढ़ती जा रही है। ये जालसाज पैसे देने का वादा कर ऑनलाइन काम तो करा लेते हैं, लेकिन पैसे नहीं देते हैं। ऐसे जालसाजों से सावधान रहने की नसीहत देते हुए आपको ऑनलाइन वर्क करके कमाई करन बता रह है। www.odesk.com और www.elance.com . जैसी साइट ऑनलाइन कमाई के मामले में दुनिया भर में फेमस साइटों में भी शामिल है। इन दोनों साइटों में सबसे पहले आपको टेस्ट देकर खुद को साइट के लिए यूजफुल साबित करना होता है। एक बार रजिस्टर होने के बाद आप साइट अलग-अलग काम के लिए मेंबर्स को कॉन्ट्रेक्ट और फ्रीलांसर के रूप में हायर करती है। काम पूरा होने पर प्रति घंटा या अन्य तरीकों से पैसा देती है। दुनिया भर में कई वेबसाइट ऐसा करती हैं।

वेबसाइट में आपको पहले पैसे लगाने पड़ते है लेकिन Youtube में आपको किसी भी तरह का पैसा लगाने की जरुरत नहीं है. आप यूट्यूब में अच्छे वीडियो डालकर पैसे कमा सकते हो. और ये वेबसाइट के बाद इन्टरनेट से पैसे कमाने के तरीके में सबसे अच्छा तरीका है. वेबसाइट और यूट्यूब में अंतर सिर्फ इतना है कि वेबसाइट में आपको लिखना पड़ता है जबकि इसमें आपको वीडियो बनाना पड़ता है दोनो में Google Adsense से विज्ञापन लगते है और जब कोई इन विज्ञापन पर क्लिक करता है तो आपको इसके पैसे मिलते हैं.
इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए Fiverr बहोत ही पोपुलर और जानी मानी वेबसाइट है जहा पर अगर आपको किसी भी चीज़ की नॉलेज है जैसे की विडियो एडिटिंग , ग्राफ़िक , कंटेंट मार्केटिंग इत्यादि तो fiverr आपके लिए बेस्ट वेबसाइट है जहा पर आपको कुछ टास्क करने होते जो भी दिया जाता है जिसकी कीमत 5$ यानि करीब 300 रूपये से शुरू होती है और काम के आधार पर प्राइस आप तय कर सकते है यहाँ पर fiverr आपके कमाए हुए पैसे से अपना हिस्सा काट के आपको पैसे देते है तो आप भी fiver डॉट कॉम पर जाके ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमा सकते है
पहले यह केवल mcent एप्लीकेशन थी जिसे बाद में browser में बदल दिया गया. mcent ब्राउज़र भी एप्लीकेशन की तरह ही काम करता है, इसमें आपको रेफर करना होता है. जब आप इस एप को आगे इस्तेमाल करेंगे तो आपको बहुत से एप्लीकेशन इंस्टाल करने होंगे जिससे आप पॉइंट्स कमा पाएंगे. यह अप्प बहुआयामी है. यहां आप केवल रेफर और एप्लीकेशन इंस्टाल करने पर ही नहीं बल्कि विज्ञापन देखकर भी पैसे कमा सकते हैं.
12 सुखी है वह इंसान जो परीक्षा में धीरज धरे रहता है+ क्योंकि परीक्षा में खरा उतरने पर वह जीवन का ताज पाएगा,+ जिसका वादा यहोवा* ने उनसे किया है जो हमेशा उससे प्यार करते हैं।+ 13 जब किसी की परीक्षा हो रही हो तो वह यह न कहे, “परमेश्‍वर मेरी परीक्षा ले रहा है।” क्योंकि न तो बुरी बातों से परमेश्‍वर की परीक्षा ली जा सकती है, न ही वह खुद बुरी बातों से किसी की परीक्षा लेता है। 14 लेकिन हर किसी की इच्छा उसे खींचती और लुभाती है,* जिससे वह परीक्षा में पड़ता है।+ 15 फिर इच्छा गर्भवती होती है और पाप को जन्म देती है और जब पाप कर लिया जाता है तो यह मौत लाता है।+
ज़्यादा-से-ज़्यादा मुनाफा कमाने का दबाव। हाल के सालों में आयी आर्थिक मंदी का असर दुनिया-भर में सभी कारोबार पर पड़ा है। साथ ही, उन्हें बदलती टेकनॉलजी के साथ कदम-से-कदम मिलाना होता है। इसके अलावा, पूरी दुनिया में और एक ही इलाके में कंपनियों के बीच होड़ इतनी बढ़ गयी है कि मार्केट में अपनी जगह बनाए रखना आसान नहीं। ऐसे में कर्मचारियों को लग सकता है कि मालिक या मैनेजर के ठहराए टार्गेट को पूरा करने का एक ही रास्ता है, बेईमानी करना।
14 मेरे भाइयो, अगर कोई कहे कि मैं परमेश्‍वर में विश्‍वास करता हूँ तो ऐसे विश्‍वास का क्या फायदा अगर वह उसके मुताबिक अच्छे काम नहीं करता? क्या ऐसा विश्‍वास उसे उद्धार दिला सकता है? 15 अगर किसी भाई या बहन के पास कपड़े न हों और उसके पास दो वक्‍त की रोटी भी न हो, 16 और तुममें से कोई उससे यह कहे: “ठीक-ठाक रहो, अच्छा खाओ और अच्छा पहनो,” मगर तुम उसे तन ढकने के लिए कपड़ा और पेट भरने के लिए कुछ न दो, तो इसका क्या फायदा? 17 उसी तरह, जिस विश्‍वास के साथ काम न हों, ऐसा विश्‍वास मरा हुआ है।
स्क्वाडरन एक ऐसा एप है जिसके इस्तेमाल से आप अपनी बोरिंग ज़िन्दगी को थोड़ा रोमांचकारी बना सकते है. इस एप के द्वारा आपको रोज़ नए टास्क दिए जाएंगे जिसे पूरा करके आप पैसे कमा सकते है. आपके हर मिशन पूरा करने के बाद आपको नए टास्क दिए जाएंगे जो कि आपके कौशल और अनुभव पर आधारित होंगे. जैसे-जैसे आप टास्क पूरा करते रहेंगे आपको पॉइंट्स मिलते रहेंगे जिसे आप अपने Paytm में ट्रांसफर कर सकते हैं. आपको बता दें कि यह पॉइंट्स जब 60 से ऊपर होंगे तभी आप इन्हें अपने Paytm अकाउंट ट्रांसफर कर पाएंगे.
Make Money in Hindi : अगर आप अपने काम से प्रेम करते हों, लेकिन उसमें ज़्यादा पैसा नहीं मिलता हो, तो आपकी दौलत-निर्माण (wealth Creation) की ऐसी रणनीति बनाने की ज़रूरत है, जो ‘दिन की नौकरी’ पर निर्भर न हो। अपने काम से प्रेम करना बहुत अच्छी बात है, लेकिन अगर आप दौलतमंद भी बनना चाहते हैं, तो आपको एक चीज़ सुनिश्चित कर लेनी चाहिए। नौकरी करने में इतने व्यस्त न हो जाएँ कि दौलतमंद बनने की बात भूल ही जाएँ। आपको यह कभी नहीं भूलना चाहिए कि आपकी प्रिय नौकरी के साथ आपको कौन से दूसरे काम या रणनीतियों का इस्तेमाल करने की ज़रूरत है, ताकि आपको दूसरी या वैकल्पिक आमदनी हो सके।

पूरे वर्ल्ड में सबसे Best` PTC Advertising Website है। Clixsense से Online पैसा Income घर बैठे बैठे पैसे कमा सकते हैं। PTC(Paid To Click). इसे PTC Website भी कहते हैं । PTC नाम से ही आप समझ गए होंगे। इसमें भी Ads देखने और Ads पर क्लिक करने और Servey और Offer भी दिए जाते हैं। इस Website से लाखों लोग पैसे कमा रहे हैं। इस Website से आप बहुत तरीकों से पैसे कमा सकते हैं जैसे Ads देखना, Surverys complete करना, Task पूरा करना, गेम खेल कर पैसे कमाना (Clixgrid), और Referrals(invite) करके Online पैसा Income किया जा सकता है।
×