इस Website के माध्यम से बहुत से लोगों ने 100$ से 200$ per month कमा चुके है। Online Income कमाए हुए पैसे को आपके Account Payza or WebMoney Account में भेज देती है। इसके अलावा और भी बहुत सी Website है जो captcha solve करने का काम देती है । इसमें ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है, बस Account बनाना है और उस पर Captcha Code Image में दिखाए अनुसार भरकर घर बैठे-बैठे Online paisa Income किया जा सकता है।


इस वेबसाइट पर बिजनेस से संबंधित छोटे-छोटे काम होते हैं और इन्हें ऑनलाइन ही पूरा किया जाता है। इन सभी कामों को अलग-अलग हिस्सों में बांटकर दिया जाता है तथा हिट के आधार पर पैसा दिया जाता है। जैसे- किसी शॉपिंग बिल से आइटम को निकालकर एक्सल सीट में जोडऩा आदि। ऐसे कामों को पूरा करने में सिर्फ 3 मिनट का ही टाइम लगता है, इसके लिए एम टर्क 5 रूपए देती हैं। इस तरह आप 60 हजार रूपए महीना तक कमा सकते हैं। यह एक ऐसा मार्केट प्लेटफॉर्म है, जहां फ्रीलांसर और डेवलपर्स के तौर पर बिजनेस से जुड़ा काम कराया जाता है।
हेलो दोस्तों, मेरा नाम एस. के. सिन्हा है. मुझे ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग तथा कर्रेंट न्यूज़ के बारे में पढ़ना और लोगो को बताना पसंद है. किसी नॉलेज का सबसे अच्छा इस्तेमाल यही है की उसे सीखो और दुसरो तक पंहुचा दो. हम यह यही करेंगे. अब जैसे जैसे इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ रहा है वैसे ही इंडिया भी डिजिटल होता जा रहा है. तो हम भी कुछ सीखेंगे कुछ सिखाएगे, इंडिया को थोड़ा और डिजिटल तथा युवाओ को ससकत बनायगे.
पछिल्लो समय आर्थिक गतिविधिमा आएको सुधारका कारण रोजगारी, उत्पादन तथा उत्पादकत्व बढ्दा प्रतिव्यक्ति आयमा सुधार आएको पूर्व अर्थसचिव डा. शान्तराज सुवेदीले बताए । ‘नेपालीको औसत आय बढ्नुमा पुनर्निर्माण, ठूला तथा राष्ट्रिय गौरवका आयोजनाका निर्माणले लिएको गति, सरकारी खर्चमा भएको बढोत्तरीले नेपालको कुल गार्हस्थ उत्पादन बढ्न जाँदा त्यसको प्रभाव प्रतिव्यक्ति आयमा देखियो’, पूर्व अर्थसचिव डा. सुवेदीले अन्नपूर्णसँग भनेका छन्, ‘पछिल्लो समय विद्युत् आपूर्ति बढ्न जाँदा उद्योग क्षेत्रको उत्पादन बढ्नुका साथै निर्माणमा प्रगति हुँदै गएको छ ।’
मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख Youtube से पैसे कमाने का तरीका in Hindi कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.
राजिव भाई दीक्षित के निधन पर मुझे भी बहुत दुःख हुआ, दो दिन तक तो किसी काम में मन ही नहीं लगा, मन में बेचैनी भी थी की एक और अनमोल रत्न भारत माँ ने खो दिया…मै उनसे कई बार मिला…उनके ज्ञान और व्यक्तित्व से बहुत प्रभावित हुआ…उन पर एक लेख लिखने की बहुत इच्छा है, किन्तु कुछ दिनों से अपने ऑफिस के काम से ट्यूर पर ही रहा तो अधिक समय न मिला…किन्तु अब जल्दी ही एक लेख राजिव भाई पर लिखने वाला हूँ…आशा है आपको पसंद आये…

ऐड पढ़कर कमाईः ऐसी कई वेबसाइट्स हैं जहां साइनअप करके आप ऐड पढ़कर भी कमाई कर सकते हैं. साइनअप करने के बाद, आपको रेग्युलर बेसिस पर इन साइट्स पर लॉग इन करना होगा और अपने अकाउंट के डैशबोर्ड पर नजर आने वाले ऐड पर क्लिक करना होगा. ऐसी ज्यादातर साइट्स आपको एसएमएस के जरिए ऐड भेजती भी हैं और पढ़ने के लिए रकम भी देती हैं. हर रोज 10-20 मिनट कंप्यूटर पर बिताकर आप ऑफिस जाने से ज्यादा कमा सकते हैं.
Online पैसा Income कमाने के लिए Matrixmails बहुत अच्छी Website है। इस Website पर Daily Email पढ़ने, Ads और Offer्स पर क्लिक करने, और उनके द्वारा दिए गए Website पर विजिट करने के पैसे मिलते है। यह Website 2002 में लांच हुई थी। इसके साथ-साथ रेफर और इनवाइट Offer के माध्यम से दूसरे लोगों को बताकर Money Earn किया जा सकता है। इस प्रकार आप रोजाना कम से कम 2 से 3 घंटे काम करके ₹500 से लेकर ₹2000 तक कमा सकते हैं। Online पैसा income करने के लिए यह अच्छी Website है। Email पढ़ने का अच्छा सॉक है, तो आप Daily High Money Earn कर सकते है।
दोस्तों आप जो भी नौकरी या फिर कोई काम कर रहे हो उसको कभी मत छोड़ो उसके साथ-साथ कुछ और करने की हिम्मत रखो दोस्तों अगर आप अपने काम के साथ-साथ 1 से 2 घंटे कोई और काम करते हैं तो आपको बहुत ज्यादा बचत होगी वह काम क्या होंगे मैं आपको बताऊंगा दोस्तों मान लीजिए आप दिन में 8 घंटे ड्यूटी करते हैं जैसे कि अगर आप सुबह 8:00 बजे ड्यूटी पर जाते हैं शाम 5:00 बजे घर वापस आते हैं
इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए Fiverr बहोत ही पोपुलर और जानी मानी वेबसाइट है जहा पर अगर आपको किसी भी चीज़ की नॉलेज है जैसे की विडियो एडिटिंग , ग्राफ़िक , कंटेंट मार्केटिंग इत्यादि तो fiverr आपके लिए बेस्ट वेबसाइट है जहा पर आपको कुछ टास्क करने होते जो भी दिया जाता है जिसकी कीमत 5$ यानि करीब 300 रूपये से शुरू होती है और काम के आधार पर प्राइस आप तय कर सकते है यहाँ पर fiverr आपके कमाए हुए पैसे से अपना हिस्सा काट के आपको पैसे देते है तो आप भी fiver डॉट कॉम पर जाके ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमा सकते है
पैसे कमाने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं, आप घर बैठे भी कुछ आसान काम करके पैसा कमा सकते हैं। अपने फ्री टाइम में भी ये काम किए जा सकते हैं। इसके लिए आपके पास इंटरनेट और उसकी बेसिक नॉलेज होना जरूरी है। ऑनलाइन कमाई आपकी आमदनी बढ़ाने का एक शानदार जरिया है। इनमें से 3 पॉपुलर तरीकों की जानकारी हम आपको दे रहे हैं, जिनसे घर बैठे मोटी कमाई की जा सकती है। इसके लिए इंटरनेट पर कुछ वेबसाइट्स आपको पार्ट टाइम और फुल टाइम दोनों तरह से काम मुहैया कराती हैं। 
11 भाइयो, एक-दूसरे के खिलाफ बोलना बंद करो। जो कोई किसी भाई के खिलाफ बोलता है या उस पर दोष लगाता है वह परमेश्‍वर के कानून के खिलाफ बोलता है और उस कानून पर दोष लगाता है। अगर तू कानून पर दोष लगाता है, तो तू उस पर चलनेवाला नहीं बल्कि उसका न्यायी ठहरा। 12 कानून देनेवाला और न्यायी तो एक ही है, जो बचा भी सकता है और नाश भी कर सकता है। मगर तू कौन होता है जो अपने संगी पर दोष लगाता है?
भारत ने पिछले खेलों में 57 मेडल जीते थे लेकिन आज उसके पदकों की संख्या 59 तक पहुंच गई जबकि अभी दो दिन की प्रतियोगिताएं बाकी हैं। भारत के गोल्ड पदकों की संख्या भी 13 तक पहुंच गई है जो 2014 से दो अधिक है। जॉनसन 800 मीटर दौड़ के मेडल की दौड़ में हमवतन मनजीत सिंह से पिछड़ गए थे लेकिन आज वह इसकी भरपाई करने में सफल रहे। जॉनसन ने तीन मिनट 44.72 सेकंड के समय के साथ ईरान के आमिर मोरादी (तीन मिनट 45 . 62 सेकेंड) को पछाड़कर गोल्ड मेडल जीता। आमिर का यह सीजन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।
और इसी लूट मार से परेशान भारतीयों ने पहली बार एकत्र होकर सब १८५७ में अंग्रेजों के विरुद्ध क्रांति छेड़ दी। इस क्रांती की शुरुआत करने वाले सबसे पहले वीर मंगल पाण्डे थे और अंग्रेजों से भारत की स्वतंत्रता के लिये शहीद होने वाले सबसे पहले शहीद भी मंगल पांडे ही थे। देखते ही देखते इस क्रान्ति ने एक विशाल रूप धारण किया। और इस समय भारत में करीब ३ लाख २५ हज़ार अंग्रेज़ थे जिनमे से ९०% इस क्रांति में मारे गए। किन्तु इस बार भी कूछ कायरों ने ही इस क्रान्ति को विफल किया और अंग्रेजों द्वारा सहायता मांगने पर उन्होंने फिर से अपने बंधुओं पर प्रहार किया।
Affiliate Marketing सुरु करने केलिए आपको कोई invest करने की जरुरत नहिं है. आप अपना पहला selling e-commerce sites जैसे Flipkart और Amazon से सुरु कर सकते है. उनके affiliate program में join करने के बाद आपको हर product का एक affiliate link मिलेगा. जो किओ भी user उस link से वो product खरीदेगा, आपको उसकी कुछ percent commission मिलेगा. आप ये link अपने blog, video, social media और email से share कर सकते हैं.
इस वेबसाइट पर बिजनेस से संबंधित छोटे-छोटे काम होते हैं और इन्हें ऑनलाइन ही पूरा किया जाता है। इन सभी कामों को अलग-अलग हिस्सों में बांटकर दिया जाता है तथा हिट के आधार पर पैसा दिया जाता है। जैसे- किसी शॉपिंग बिल से आइटम को निकालकर एक्सल सीट में जोडऩा आदि। ऐसे कामों को पूरा करने में सिर्फ 3 मिनट का ही टाइम लगता है, इसके लिए एम टर्क 5 रूपए देती हैं। इस तरह आप 60 हजार रूपए महीना तक कमा सकते हैं। यह एक ऐसा मार्केट प्लेटफॉर्म है, जहां फ्रीलांसर और डेवलपर्स के तौर पर बिजनेस से जुड़ा काम कराया जाता है।
4 तुम्हारे बीच लड़ाइयाँ और झगड़े कहाँ से आए? क्या इनकी जड़ तुम्हारे ही अंदर नहीं? क्या ये शरीर का सुख पाने की तुम्हारी ज़बरदस्त लालसाओं की वजह से नहीं, जो तुम्हारे अंगों में लगातार युद्ध करती रहती हैं? 2 तुम चाहते तो हो, फिर भी तुम्हें मिलता नहीं। तुम खून करते और लालच करते हो, और फिर भी हासिल नहीं कर पाते। तुम लड़ाइयाँ और युद्ध करते रहते हो। तुम्हारे पास इसलिए नहीं है, क्योंकि तुम माँगते नहीं। 3 तुम माँगते तो हो, और फिर भी नहीं पाते, क्योंकि तुम गलत इरादे से माँगते हो ताकि तुम इसे शरीर का सुख पाने की लालसाओं पर उड़ा दो।
Share Market in Hindi आईये जानें शेयर बाजार को कैसे करें कमाई और कैसे बचें रिस्क से यहां निवेश करने से पहले जान लें यह सब पहलू। शेयर बाजार में पैसा बनाना बहुत आसान है उसी प्रकार यहां पैसा खोना भी बहुत आसान है। इससे बचा जा सकता है अगर आप स्वंय शेयर मार्केट के बारे में अधिक से अधिक जानकारी एकत्र करें, शोध करें और दूसरों के दिये टिप्स पर न जायें। शेयर बाजार में निवेश करने से पहले जान लें यह पहलु जिनसे आपको पता चले कि कैसे करें कमाई और कैसे बचें रिस्क से।
आयकर विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि शुक्रवार शाम तक पूरी तस्वीर साफ होगी। आयकर महानिदेशक अन्वेषण, पटना एस आर मल्लिक के निर्देश पर सहायक निदेशक आयकर अन्वेषण धनबाद सुनील किसन आगवणे के नेतृत्व में छापेमारी चल रही है। इसमें आयकर विभाग के झारखंड-बिहार के 110 अधिकारी एवं कर्मचारी तथा 125 पुलिसकर्मी शामिल हैं। संयुक्त निदेशक अन्वेषण रांची प्रणव कुमार कोले भी धनबाद पहुंचे हैं। धनबाद में नौ कंपनियों की जांच आयकर टीम कर रही है, जो अस्तित्व में हैं और इन्हीं के तहत कारोबार संचालित है।  
Make Money in Hindi : यह आसानी से हो जाता है। जीवनयापन की खातिर आपको नौकरी की ज़रूरत होती है; हम सबको होती है। नौकरी आपका बहुत सारा वक्त तथा ऊर्जा खा जाती है। आपके पास यह सोचने की फुरसत या शक्ति ही नहीं बचती है कि आप ज़्यादा पैसे कमाने के लिए इससे अलग या बेहतर क्या कर सकते हैं। हममें से ज़्यादातर लोग अपने वित्तीय मामलों को भूलने के दोषी हैं। सच कहा जाए तो हमारे पास जो ख़ाली समय होता है, उसे हम बहुत क़ीमती मानते है। हमें लगता है कि उस बेशक़ीमती वक्त में अपनी वित्तीय स्थिति का विश्लेषण करने या जीवन/कैरियर परिवर्तन की योजना बनाने के बजाय (जो हमें बहुत पहले ही कर लेना चाहिए था) हम ज़्यादा रोचक और रोमांचक काम कर सकते हैं।
आज़ादी मिलने से कूछ समय पहले एक बीबीसी पत्रकार ने गांधी जी से पूछा कि अब तो अंग्रेज जाने वाले हैं, आज़ादी आने वाली है, अब आप पहला काम क्या करेंगे? तो गांधी जी ने कहा कि केवल अंग्रेजों के जाने से आज़ादी नहीं आएगी, आज़ादी तो तब आएगी जब अंग्रेजो द्वारा बनाया गया पूरा सिस्टम हम बदल देंगे अर्थात उनके द्वारा बनाया गया एक एक कानून बदलने की आवश्यकता है क्यों कि ये क़ानून अंग्रेजों ने भारत को लूटने के लिये बनाए थे, किन्तु अब भारत के आज़ाद होने के बाद इन सभी व्यर्थ के कानूनों को हटाना होगा और एक नया संविधान भारत के लिये बनाना होगा। हमें हमारी शिक्षा पद्धति को बदलना होगा जो कि अंग्रेजों ने भारत को गुलाम बनाए रखने के लिये बनाई थी। जिसमे हमें हमारा इतिहास भुला कर अंग्रेजों का कथित महान इतिहास पढ़ाया जा रहा है। अंग्रेजों कि शिक्षा पद्धति में अंग्रजों को महान और भारत को नीचा और गरीब देश बता कर भारत वासियों को हीन भावना से ग्रसित किया जा रहा है। इस सब को बदलना होगा तभी सही अर्थों में आजादी आएगी।

मित्रों श्री राजीव दीक्षित के एक व्याक्यान में उन्होंने बताया था कि वे एक बार जर्मनी गए थे और वहां एक प्रोफेसर से उनका विवाद हो गया। विवाद का विषय था ”भारत महान या जर्मनी?” जब कोई निर्णय नहीं निकला तो उन्होंने एक रास्ता बनाया कि दोनों जन एक दूसरे से उसके देश के बारे में कुछ सवाल पूछेंगे और जिसके जवाब में सबसे ज्यादा हाँ का उत्तर होगा वही जीतेगा और उसी का देश महान। अब राजीव भाई ने प्रश्न पूछना शुरू किया। उनका पहला प्रश्न था-
शारदीय नवरात्र के शुभारंभ के पहले दिन बुधवार को घट स्थापना की जाएगी। नवरात्र की अष्टमी 17 अक्तूबर को और नवमी 18 को मनाई जाएगी। शास्त्री उमाकांत अवस्थी ने बताया कि पवित्र स्थान की मिट्टी से वेदी बनाकर उसमें जौ और गेहूं बोएं। फिर उन पर कलश को विधिपूर्वक स्थापित करें।  कलश के ऊपर मूर्ति की प्रतिष्ठा करने का विधान है। मूर्ति न हो तो कलश के पीछे स्वास्तिक और उसके दोनों कोनों में दुर्गाजी का चित्र, पुस्तक व शालीग्राम को विराजित कर भगवान विष्णु का पूजन कर दें। 

केवल 500 वर्ग फुट एरिया में शुरू हो जाता है यह बिजनेस, जानें पूरी A,B,C,D यूरोप का एक गरीब देश कैसे बन गया वाइन का सुपरपावर, यहां है पुतिन और मार्केल का वाइन कलेक्शन तितली तूफान से 2800 करोड़ का नुकसान, संपत्ति से लेकर बागवानी तक को ले उड़ा 5 से 24 लाख में खरीदें घर या प्लॉट, बैंक कर रहे हैं नीलामी 30 की उम्र तय करती है आपका फ्यूचर, ऐसे उठाएं फायदा 100 रुपए का एक नोट बिक रहा है 181 रुपए में, 786 नंबर वाले एक नोट की कीमत 665 रुपए कोलकाता के दुर्गापूजा में 'बुलेट' ट्रेन, मात्र 70,000 में बनी है 68,500 शिक्षकों की होगी नई भर्ती, 11 दिसंबर से कर सकेंगे अप्लाई 2.25 करोड़ की इटली की ग्रैन तूरिज्मो स्पोर्ट कार लॉन्च, खरीद सकते हैं नवरात्र में दुर्घटना से बचने के लिए जरूरी है ये सेफ्टी फीचर, बाइक खरीदते वक्त रखें ध्यान सिग्नेचर ग्लोबल ने डिलीवर किया अफोर्डेबल हाउसिंग प्रोजेक्ट, दो की डिलीवरी जल्द इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन ने दिया झटका, रिटेल महंगाई मामूली बढ़कर 3.77% हुई बंद होने जा रहे हैं 90 करोड़ डेबिट और क्रेडिट कार्ड, सिर्फ तीन दिनों का मौका, हो जाएं अलर्ट सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं तो मिलेंगे नौकरी के ज्यादा मौके Q2 Results: HUL का प्रॉफिट 19.5% बढ़कर 1525 करोड़, 9 रु/शेयर डिविडेंड देने का ऐलान
Make Money in Hindi : अगर आप अपने काम से प्रेम करते हों, लेकिन उसमें ज़्यादा पैसा नहीं मिलता हो, तो आपकी दौलत-निर्माण (wealth Creation) की ऐसी रणनीति बनाने की ज़रूरत है, जो ‘दिन की नौकरी’ पर निर्भर न हो। अपने काम से प्रेम करना बहुत अच्छी बात है, लेकिन अगर आप दौलतमंद भी बनना चाहते हैं, तो आपको एक चीज़ सुनिश्चित कर लेनी चाहिए। नौकरी करने में इतने व्यस्त न हो जाएँ कि दौलतमंद बनने की बात भूल ही जाएँ। आपको यह कभी नहीं भूलना चाहिए कि आपकी प्रिय नौकरी के साथ आपको कौन से दूसरे काम या रणनीतियों का इस्तेमाल करने की ज़रूरत है, ताकि आपको दूसरी या वैकल्पिक आमदनी हो सके।
11 भाइयो, एक-दूसरे के खिलाफ बोलना बंद करो। जो कोई किसी भाई के खिलाफ बोलता है या उस पर दोष लगाता है वह परमेश्‍वर के कानून के खिलाफ बोलता है और उस कानून पर दोष लगाता है। अगर तू कानून पर दोष लगाता है, तो तू उस पर चलनेवाला नहीं बल्कि उसका न्यायी ठहरा। 12 कानून देनेवाला और न्यायी तो एक ही है, जो बचा भी सकता है और नाश भी कर सकता है। मगर तू कौन होता है जो अपने संगी पर दोष लगाता है?
आज के समय में एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) काफी ज्यादा पोपुलर हो रहा है लोग इससे काफी अच्छा पैसा कमा रहे है अगर आप किसी के प्रोडक्ट को बेचते है ऑनलाइन तो इसके लिए आपको काफी अच्छा कमिसन मिल जाता है अगर आपका कोई वेबसाइट है या ब्लॉग है तो आप उनके प्रोडक्ट को ऑनलाइन सेल करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते है लेकिन इसके लिए आपके ब्लॉग  वेबसाइट या यूट्यूब चैनल होना जरुरी है जिसे पर रोजाना हजारो लोग आये आपके दुवारा प्रमोट किये गए प्रोडक्ट को ख़रीदे तभी आपको उस पर कमिसन मिलेगा
×