9 जो भाई गरीब है वह अपने ऊँचे किए जाने पर खुशी मनाए, 10 और जो अमीर है वह अपने दीन किए जाने पर खुशी मनाए, क्योंकि वह ऐसे मिट जाएगा जैसे मैदान में उगनेवाला फूल। 11 जैसे सूरज के चढ़ने पर उसकी तपती धूप से घास-पत्ते मुरझा जाते हैं और उनका फूल सूखकर गिर जाता है और उसकी खूबसूरती मिट जाती है, ठीक वैसे ही एक अमीर आदमी भी अपनी ज़िंदगी की भाग-दौड़ में मिट जाएगा।

गूगल एड सेंस के जरिए आप ब्लॉग पर विज्ञापन भी लगा सकते हैं, जिससे कुछ कमाई का जरिया बन सकता है। गूगल की सेवा adsense के द्वारा दिए जा रहे विज्ञापन को अपने ब्लॉग पर लगायें। यह आपको हर उस क्लिक के लिए भुगतान करेगा जो आपके ब्लॉग पर दिखाए गए विज्ञापन पर होगा। Google adsense आपको कई तरह के विज्ञापन देता है जैसे वीडियो, चित्र, टेक्स्ट, बैनर इत्यादि। आप इनमे से अपने लिए बेहतर विज्ञापन चुने और अपने ब्लॉग पर लगायें। हालांकि एक बेहतरीन ब्लॉग बनाना एक मुश्किल काम है।

शंकर जी हमारे देश में राहुल गांधी कोई अकेला नेता नहीं है जो हमें उसी पर निर्भर होना पड़े| हमें राहुल गांधी की जरुरत नहीं है, हमें तो जरुरत है आप जैसे देश भक्तों की जो देश के लिये समर्पण का भाव रखते हैं, जो देश के इतिहास पर गर्व करते हैं, उसकी संस्कृती पर गर्व करते हैं, उसकी शक्ति पर गर्व करते हैं| केवल राहुल ही एक अकेला रास्ता नहीं है, यह देश इतना शक्तिशाली है कि खुद अपने लिये नए और उपयुक्त रास्ते बना सकता है| सबसे बड़ी शक्ति आवाम की है, आवाम खुद इतनी बड़ी शक्ति है कि बड़ी से बड़ी सत्ता को उखाड़ कर फेंक सकती है, बड़ी से बड़ी व्यवस्था को बदल सकती है| दुःख है तो बस इस बात का कि यह शक्ति बिखरी हुई है| जिस दिन यह शक्ति संगठित हो जाएगी तो जिस तरह अंग्रेज भागे थे हमारा देश छोड़ कर इन काले अंग्रेजो को भी हम देश से निकाल कर बाहर फेंक देंगे| जरुरत बस एक होने की है| आप और हम राष्ट्र आराधन करते रहें तो यह भी संभव है|

तो मित्रो इसका उत्तर यहाँ से मिलता है। उस समय अफ्रीका और लैटिन अमरीका तक व्यापार का काम दो देशों चीन और भारत से होता था। आप सब जानते ही होंगे कि अफ्रीका दुनिया का सबसे बड़ा स्वर्ण उत्पादक क्षेत्र रहा है और आज भी है। इसके अलावा अफ्रीका की चिकित्सा पद्धति भी अद्भुत रही है। सबसे ज्यादा स्वर्ण उत्पादन के कारण अफ्रीका भी एक बहुत अमीर देश रहा है। अंग्रेजों द्वारा दी गयी ४५० साल की गुलामी भी इस देश से वह गुण नहीं छीन पायी जो गुण प्रकृति ने अफ्रीका को दिया। अंग्रेजों ने अफ्रीका को न केवल लूटा बल्कि बर्बरता से उसका दोहन किया। भारत और अफ्रीका का करीब ३००० साल से व्यापारिक सम्बन्ध रहा है। भौगोलिक दृष्टि से समुद्र के रास्ते दक्षिण एशिया से अफ्रीका या लैटिन अमरीका जाने के लिये इंग्लैण्ड के पास से निकलना पड़ता था। तब इंग्लैण्ड वासियों की नज़र इन जहाज़ों पर पड़ गयी। और आप जानते होंगे कि इंग्लैण्ड में कूछ नही था, लोगों का काम लूटना और मार के खाना ही था, ऐसे में जब इन्होने देखा कि माल और सोने भरे जहाज़ भारत जा रहे हैं तो इन्होने जहाज़ों को लूटना शुरू किया। किन्तु अब उन्होंने सोचा कि क्यों न भारत जा कर उसे लूटा जाए।।। तब कूछ लोगों ने मिल कर एक संगठन खड़ा किया और वे इंग्लैण्ड के राजा रानी से मिले और उनसे कहा कि हम भारत में व्यापार करना चाहते हैं हमें लाइसेंस की आवश् यकता है। अब राज परिवार ने कहा कि भारत से कमाया गया धन राज परिवार, मंत्रिमंडल, संसद और अधीकारियों में भी बंटेगा। इस समझौते के साथ सन १७५० में थॉमस रो ईस्ट इण्डिया कम्पनी के नाम से जहांगीर के दरबार में पहुंचा और व्यापार करने की आज्ञा मांगी। और तब से १९४७ तक क्या हुआ है वह तो आप भी जानते है।
5 इसलिए अगर तुममें से किसी को बुद्धि की कमी हो तो वह परमेश्‍वर से माँगता रहे+ और वह उसे दी जाएगी,+ क्योंकि परमेश्‍वर सबको उदारता से और बिना डाँटे-फटकारे* देता है।+ 6 लेकिन वह विश्‍वास के साथ माँगता रहे+ और ज़रा भी शक न करे,+ क्योंकि जो शक करता है वह समुंदर की लहरों जैसा होता है जो हवा से यहाँ-वहाँ उछलती रहती हैं। 7 दरअसल ऐसा इंसान यह उम्मीद न करे कि वह यहोवा* से कुछ पाएगा। 8 ऐसा इंसान उलझन में रहता है*+ और सारी बातों में डाँवाँडोल होता है।
11. ऑनलाइन बिक्रीः ऐसे कई लोग हैं जो अपने प्रॉडक्ट को ईबे, अमेजन, फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी शॉपिंग वेबसाइट्स पर बेचकर लाखों कमा रहे हैं. आपको सिर्फ एक अच्छा प्रॉडक्ट चाहिए, इसके बाद ऐसी किसी भी साइट पर साइनअप करें, अपने प्रॉडक्ट को प्राइस के साथ लिस्ट करें और बेचना शुरू कर दें. आपको किसी से बात करने की भी जरूरत नहीं. आपको ऑर्डर मेलबॉक्स के जरिए मिल जाएगा और कुरियर कंपनी के जरिए उसे डिलिवर कर दें, बस.
आयकर विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि शुक्रवार शाम तक पूरी तस्वीर साफ होगी। आयकर महानिदेशक अन्वेषण, पटना एस आर मल्लिक के निर्देश पर सहायक निदेशक आयकर अन्वेषण धनबाद सुनील किसन आगवणे के नेतृत्व में छापेमारी चल रही है। इसमें आयकर विभाग के झारखंड-बिहार के 110 अधिकारी एवं कर्मचारी तथा 125 पुलिसकर्मी शामिल हैं। संयुक्त निदेशक अन्वेषण रांची प्रणव कुमार कोले भी धनबाद पहुंचे हैं। धनबाद में नौ कंपनियों की जांच आयकर टीम कर रही है, जो अस्तित्व में हैं और इन्हीं के तहत कारोबार संचालित है।  

पछिल्लो समय आर्थिक गतिविधिमा आएको सुधारका कारण रोजगारी, उत्पादन तथा उत्पादकत्व बढ्दा प्रतिव्यक्ति आयमा सुधार आएको पूर्व अर्थसचिव डा. शान्तराज सुवेदीले बताए । ‘नेपालीको औसत आय बढ्नुमा पुनर्निर्माण, ठूला तथा राष्ट्रिय गौरवका आयोजनाका निर्माणले लिएको गति, सरकारी खर्चमा भएको बढोत्तरीले नेपालको कुल गार्हस्थ उत्पादन बढ्न जाँदा त्यसको प्रभाव प्रतिव्यक्ति आयमा देखियो’, पूर्व अर्थसचिव डा. सुवेदीले अन्नपूर्णसँग भनेका छन्, ‘पछिल्लो समय विद्युत् आपूर्ति बढ्न जाँदा उद्योग क्षेत्रको उत्पादन बढ्नुका साथै निर्माणमा प्रगति हुँदै गएको छ ।’
Amazon से पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका है YouTube channel आप ने वैसा बहुत YouTube चैनल देखा होगा जिसमे लोग mobile phone का review करते हैं और बोलते हैं की इस फ़ोन को खरीदने के लिए description में दिए गए link में जाकर खरीदें। Description में जो लिंक होता है वो Amazon affiliate link होता है और जब लोग उस link को click करके amazon से वो product खरीदते हैं तो उसका commission उस YouTube चैनल के ओनर को मिलता है।

आज के वक्त में इंटरनेट के जरिए भी ट्यूशन कारोबार अच्छा चल रहा है। ई-ट्यूटर भी ऑनलाइन कमाई के चर्चित तरीकों में से एक है। इनमें तमाम इंस्टीट्यूट से लेकर ऑनलाइन वेबसाइट भी अलग-अलग विषयों के लोगों को पेड ई-ट्यूटर रखती हैं।www.tutorvista.com औरwww.2tion.net जैसी प्रमुख वेबसाइट्स पिछले कुछ समय से भारत में ये सुविधा दे रही है। यूजर्स ऐसी ही साइटों पर खुद को रजिस्टर कर चंद घंटे पढ़ाकर मोटी कमाई कर सकते हैं।
ऐड पढ़कर कमाईः ऐसी कई वेबसाइट्स हैं जहां साइनअप करके आप ऐड पढ़कर भी कमाई कर सकते हैं. साइनअप करने के बाद, आपको रेग्युलर बेसिस पर इन साइट्स पर लॉग इन करना होगा और अपने अकाउंट के डैशबोर्ड पर नजर आने वाले ऐड पर क्लिक करना होगा. ऐसी ज्यादातर साइट्स आपको एसएमएस के जरिए ऐड भेजती भी हैं और पढ़ने के लिए रकम भी देती हैं. हर रोज 10-20 मिनट कंप्यूटर पर बिताकर आप ऑफिस जाने से ज्यादा कमा सकते हैं.

जैसे मोदी चाहकर भी थरूर की वजह से कोच्चि को फ्रैंचाइजी लेने से नहीं रोक पाए, उसी तरह दुनिया की कोई भी ताकत नेताओं के सगे-संबंधियों के किसी भी काम को रोकने का साहस नहीं कर पाती, चाहे वह कितना भी गलत या अनैतिक क्यों न हो! ऐसे में पैसा 200 क्या, 1000 गुना सलाना भी बढ़ सकता है। वैसे, इसमें 'मोदियों' का भी दोष कम नहीं होता, क्योंकि रेवड़ी में हिस्सेदारी उन्होंने भी उड़ाई होती है। दुर्भाग्य से कमाई का चौथा स्टाइल मोदियों वाला ही है और देश को खोखला करने वाला सबसे बड़ा घुन यही है।
PPC (Pay per click) या Cost per click (CPC) एक internet advertising model है, जिसे की websites में traffic लाने के लिए किया जाता है, और जब भी viewers द्वारा ads पर click होता है तब advertisers publishers को पैसे देते हैं. ऐसे बहुत से network मेह्जुद हैं जैसे Viral9, Revcontent इत्यादि. इसके लिए आपकी ऐसे network में signup करना होता है, फिर उनके contents को share करना पड़ता है और clicks के अनुसार आपको पैसे मिलते हैं. और अगर आपके Fans टियर 1 countries से हुए तो फिर आप और भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

नीचे आपको इन कामों की लिस्ट दी गयी है जिनकी मदद से आप पैसा कमा सकते है अगर आप सोशल मीडिया से भी पैसा कमा चाहते है जैसे फेसबुक,यूट्यूब या ट्विटर से तो आप हमारी इस से पहले वाली पोस्ट देख सकते है . उसमें भी आपको कोई पैसा लगाने की जरूरत नहीं है  .अब नीचे देखिये 15 बेस्ट तरीके .इस पोस्ट में आपको paise kamane ke tips in hindi online paisa kamane ki website paisa kamao without investment paisa kamane ka idea के बारे में बताया गया है .
Internet से पैसे कमाने के लिए मैं जितने भी ऊपर Website बताई है | वह सब Real Payment करेगीं | अगर fake Website होती तो वह ज्यादा दिन तक नही चलती | और यह सब कई सालो से चलती आ रही है | Fraud Website 1-2 के अन्दर बंद हो जाती है | बाकी आप इन Website के terms पढ़कर उसके बारे में पता लगा सकते है, कि यह site कब से काम कर रही है | By The Way अगर आपको पोस्ट पसंद आये, तो जरुर share करें |

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने आज नई दिल्ली में कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2022 तक किसानों की आय दुगनी करने का लक्ष्य देश के सामने रखा है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए कृषि मंत्रालय लगातार काम कर रहा है। इस लक्ष्‍य को प्राप्त करने के लिए प्रधानमंत्री ने एक सात सूत्रीय कार्यनीति का भी आह्वान किया है जिसका विवरण निम्‍नानुसार है:
9 जो भाई गरीब है वह अपने ऊँचे किए जाने पर खुशी मनाए, 10 और जो अमीर है वह अपने दीन किए जाने पर खुशी मनाए, क्योंकि वह ऐसे मिट जाएगा जैसे मैदान में उगनेवाला फूल। 11 जैसे सूरज के चढ़ने पर उसकी तपती धूप से घास-पत्ते मुरझा जाते हैं और उनका फूल सूखकर गिर जाता है और उसकी खूबसूरती मिट जाती है, ठीक वैसे ही एक अमीर आदमी भी अपनी ज़िंदगी की भाग-दौड़ में मिट जाएगा।
12 सुखी है वह इंसान जो परीक्षा में धीरज धरे रहता है+ क्योंकि परीक्षा में खरा उतरने पर वह जीवन का ताज पाएगा,+ जिसका वादा यहोवा* ने उनसे किया है जो हमेशा उससे प्यार करते हैं।+ 13 जब किसी की परीक्षा हो रही हो तो वह यह न कहे, “परमेश्‍वर मेरी परीक्षा ले रहा है।” क्योंकि न तो बुरी बातों से परमेश्‍वर की परीक्षा ली जा सकती है, न ही वह खुद बुरी बातों से किसी की परीक्षा लेता है। 14 लेकिन हर किसी की इच्छा उसे खींचती और लुभाती है,* जिससे वह परीक्षा में पड़ता है।+ 15 फिर इच्छा गर्भवती होती है और पाप को जन्म देती है और जब पाप कर लिया जाता है तो यह मौत लाता है।+
इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए Fiverr बहोत ही पोपुलर और जानी मानी वेबसाइट है जहा पर अगर आपको किसी भी चीज़ की नॉलेज है जैसे की विडियो एडिटिंग , ग्राफ़िक , कंटेंट मार्केटिंग इत्यादि तो fiverr आपके लिए बेस्ट वेबसाइट है जहा पर आपको कुछ टास्क करने होते जो भी दिया जाता है जिसकी कीमत 5$ यानि करीब 300 रूपये से शुरू होती है और काम के आधार पर प्राइस आप तय कर सकते है यहाँ पर fiverr आपके कमाए हुए पैसे से अपना हिस्सा काट के आपको पैसे देते है तो आप भी fiver डॉट कॉम पर जाके ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमा सकते है
×