पहले यह केवल mcent एप्लीकेशन थी जिसे बाद में browser में बदल दिया गया. mcent ब्राउज़र भी एप्लीकेशन की तरह ही काम करता है, इसमें आपको रेफर करना होता है. जब आप इस एप को आगे इस्तेमाल करेंगे तो आपको बहुत से एप्लीकेशन इंस्टाल करने होंगे जिससे आप पॉइंट्स कमा पाएंगे. यह अप्प बहुआयामी है. यहां आप केवल रेफर और एप्लीकेशन इंस्टाल करने पर ही नहीं बल्कि विज्ञापन देखकर भी पैसे कमा सकते हैं.
वेबसाइट में आपको पहले पैसे लगाने पड़ते है लेकिन Youtube में आपको किसी भी तरह का पैसा लगाने की जरुरत नहीं है. आप यूट्यूब में अच्छे वीडियो डालकर पैसे कमा सकते हो. और ये वेबसाइट के बाद इन्टरनेट से पैसे कमाने के तरीके में सबसे अच्छा तरीका है. वेबसाइट और यूट्यूब में अंतर सिर्फ इतना है कि वेबसाइट में आपको लिखना पड़ता है जबकि इसमें आपको वीडियो बनाना पड़ता है दोनो में Google Adsense से विज्ञापन लगते है और जब कोई इन विज्ञापन पर क्लिक करता है तो आपको इसके पैसे मिलते हैं.
एशियन गेम्स 2018 के 12वें दिन गुरुवार को भारत के लिए गौरवान्वित होने वाले कई पल आए। भारतीय ऐथलीट्स ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया। इनकी बदौलत भारत ने एथलेटिक्स में दो गोल्ड सहित कुल पांच पदक जीते। भारत की ओर से जिनसन जॉनसन ने पुरुषों के 1500 मीटर दौड़ में गोल्ड मेडल जीता। यही नहीं, 4x400 मीटर दौड़ में महिलाओं ने लगातार पांचवीं बार भारत के लिए सोने का तमगा हासिल किया। पीयू चित्रा ने जहां महिलाओं की 1500 मीटर दौड़ में कांस्य पदक हासिल किया, तो पुरुषों की 4x400 रिले टीम ने सिल्वर पदक पर कब्जा जमाया। इन सबके अलावा डिसकस थ्रो में सीमा पूनिया ने भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीता।
ई-कॉमर्स कंपनियों का उदाहरण है जो घर के उपकरणों से शुरू शारीरिक उत्पादों को बेचने के लिए ले लो, पुस्तकें सब कुछ करने के लिए apparels. किताबें जलाने का उदाहरण लें, पर ऑनलाइन पाठ्यक्रम Udemy, ई बुक्स, सॉफ्टवेयर है जो जानकारी आधारित उत्पादों रहे हैं. सेवा के मामले में, आप आभासी सहायक की तरह विभिन्न सेवाएं प्रदान कर सकते हैं, ग्राहक सेवा, दिन देखभाल, कोचिंग आदि.
अच्छी तरह से संरक्षित शहर एक चट्टानी रिज पर बैठता है। इसकी छः किलोमीटर की दीवार की दीवार के भीतर सुंदर लाल बलुआ पत्थर से बने विस्तृत नक्काशीदार संरचनाओं का एक कॉर्नुकोपिया है। इनमें भारत की सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक, तीन महल और अन्य प्रारंभिक मुगल संरचनाएं शामिल हैं, जो मुस्लिम और हिंदू वास्तुकला दोनों प्रभावों का प्रदर्शन करती हैं। यह त्याग किया हुआ शहर अभी भी अपने महलों और अदालतों की वायुमंडलीय सुंदरता के कारण कई आगंतुकों को आकर्षित करता है।
इस पोस्ट में आपको गूगल से पैसा कमाने के आसान तरीके ऑनलाइन कमाई के साधन पैसा कमाने के गलत तरीके इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके गांव में पैसे कमाने के तरीके वेबसाइट से पैसे कमाने के तरीके पैसे कमाने की वेबसाइट पैसा कमाने के उपाय  के बारे में बताया गया है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें. और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि दूसरे भी इस जानकारी को जान सकें.
12 सुखी है वह इंसान जो परीक्षा में धीरज धरे रहता है+ क्योंकि परीक्षा में खरा उतरने पर वह जीवन का ताज पाएगा,+ जिसका वादा यहोवा* ने उनसे किया है जो हमेशा उससे प्यार करते हैं।+ 13 जब किसी की परीक्षा हो रही हो तो वह यह न कहे, “परमेश्‍वर मेरी परीक्षा ले रहा है।” क्योंकि न तो बुरी बातों से परमेश्‍वर की परीक्षा ली जा सकती है, न ही वह खुद बुरी बातों से किसी की परीक्षा लेता है। 14 लेकिन हर किसी की इच्छा उसे खींचती और लुभाती है,* जिससे वह परीक्षा में पड़ता है।+ 15 फिर इच्छा गर्भवती होती है और पाप को जन्म देती है और जब पाप कर लिया जाता है तो यह मौत लाता है।+

ये कोई मजाक नहिं है. आप चाहे तो आसानी से online यानि Internet से पैसे कमा सकते है. दुनिया में ऐसे लाखो करोड़ों लोग है जो घर बैठे पैसे कमा रहे है. ना उनको बाहर जाना पड़ता है, ना ही किसीके निचे काम करना पड़ता है. पर इसके लिए भी कुछ talent यानि कला की जरुरत है. ऐसा नहिं है के आपके पास कोई talent नहिं है, उपरवाला हर किसीको कुछ ना कुछ talent दे कर धरती पे भेजता है. आपके पास जो talent है, आप उसके जरिये आसानी से पैसे कमा सकते है. बस आपको उसको पहचानने की जरुरत है.


मैंने जो भी तरीके आप लोगों से share करी वो सारे काम में ला सकने वाले तरीके हैं. पर जो याद रखने वाली बात हैं वो ये है की सबसे पहले Page को अच्छे तरीके से बनाने की सोचो फिर उससे कमाने की. आपका मकसद ये होना चाहिए की कैसे आप बेहतर से बेहतर जानकारी लोगों तक पहुंचाएं और न की सिर्फ advertisement links share करें. क्यूंकि लोगों को मुर्ख समझने की गलती न करो, उन्हें आपसे ज्यादा समझ है. जब तक आप अच्छे content publish करते रहोगे तब तक वो आपसे जुड़े रहेंगे और जब उन्हें लगा की आप और quality content publish नहीं कर रहे हो तब वो भी आपको छोड़ किसी दुसरे Page के तरफ रुख करेंगे.
यदि आपके पास भी कोई ऐसा टैलेंट है या आपके पास ऐसी कोई प्रतिभा है जिसे आप दुनिया को दिखाना चाहते हैं और आपकी प्रतिभा लोगों के काम को आसान बनाती है तो आप एक YouTube चैनल बना सकते हैं जब आप अपनी वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करेंगे तो लोगों को वह पसंद आनी चाहिए. जब आपकी वीडियो पर बहुत सारे व्यूज आने लगेंगे तो आप वीडियो को Google Adsense से कनेक्ट करके YouTube से पैसे कमा सकते है.
यू ट्यूब अब आपके ओरिजनल वीडियो को ऑनलाइन डिस्ट्रीब्यूट कर, उससे होने वाली कमाई में आपको हिस्सा देने जा रही है। यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम में शामिल होने के लिए यूजर्स को सबसे पहले www.youtube.com/creators/partner.html पर जाकर यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम के लिए एप्लाई करना होगा। यूजर्स को इसी रजिस्ट्रेशन के माध्यम से अपने वीडियो अपलोड करना होगा। यूट्यूब की टेक्निकल कमेटी ऑरीजनलिटी और क्वालिटी का परीक्षण करेगी। इसके बाद वीडियो पर मिलने वाले विज्ञापन का हिस्सा यूजर्स को दिया जाएगा।
हम सभी को ये बात तो पता ही है की हमारे देश में बेरोजगारी की समस्या बहुत है. लोगों को पढाई करने के बाद अच्छी नौकरी नहीं मिल पा रही है जिससे लोग पैसे कमाने के लिए crime जैसे घिनोने काम को करने के लिए भी पीछे नहीं हट रहे है और जिससे इसमें बढ़ोतरी नज़र आ रही है. ऐसे में लोग अलग अलग तरीकों से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे है. जिसमे की लोग Offline के साथ साथ Online के तरफ भी अपनी इच्छा प्रकट कर रहे हैं.

ऑनलाइन कारोबार दिन-ब-दिन बढ़ती हैं और प्रत्येक कंपनी अपने अपने ऑनलाइन बाजार विकसित करने के लिए वेबसाइट की जरूरत है. सॉफ्टवेयर विकास वेब विकास और डिजाइन जैसे महान मांग में हैं. प्रत्येक कंपनी अपने व्यापार के ऑनलाइन विकसित करने के लिए अपनी वेबसाइट की जरूरत है. आप जैसे विभिन्न साइटों से वेब डिजाइन परियोजनाओं प्राप्त कर सकते हैं Fiver, फ्रीलांसर, गुरु आदि. या आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाने के द्वारा अपनी सेवा प्रदान कर सकते हैं.
19 मेरे प्यारे भाइयो, यह बात जान लो। हर इंसान सुनने में फुर्ती करे, बोलने में सब्र करे, और क्रोध करने में धीमा हो। 20 इसलिए कि इंसान के क्रोध करने का नतीजा वह नेकी नहीं होता जिसकी माँग परमेश्‍वर करता है। 21 तो फिर हर तरह की अशुद्धता और उस बेकार चीज़, यानी बुराई को उतार फेंको और अपने अंदर उस वचन के बोए जाने को कोमलता से स्वीकार करो, जो तुम्हारी ज़िंदगियों को बचा सकता है।
बहुत-से लोग तो यह तक दावा करते हैं कि सफलता की सीढ़ी चढ़ने के लिए बेईमानी करना ज़रूरी है। एक अनुभवी बिज़नेसमैन कहता है: “लोग एक-दूसरे से आगे निकलना चाहते हैं इसलिए कहते हैं, ‘काम पूरा करने के लिए मैं कुछ भी करने को तैयार हूँ, किसी भी हद तक जाने को तैयार हूँ।’” लेकिन क्या यह सोच सही है? या फिर जो बेईमानी को जायज़ ठहराते हैं, वे ‘झूठी दलीलों से खुद को धोखा दे रहे हैं’? (याकूब 1:22) आइए देखें कि ईमानदारी दिखाने के क्या फायदे होते हैं। (g12-E 01)

महत्वपूर्ण : प्रथम प्रश्नपत्र में तत्वों की दीर्घ आवर्त सारिणी व उनमें उपस्थित तत्वों के गुणों में अवर्तता रसायन की मूल अवधारणाएं, आधुनिक परमाणु संरचना, विभिन्न रासायनिक बंध, तथा द्वितीय प्रश्नपत्र में कार्बन यौगिकों का नामकरण, विभिन्न क्रियात्मक समूहों के सामान्य लक्षण, रासायनिक अभिक्रियाओं की क्रियाविधि तथा पर्यावरणीय अध्ययन को अच्छी तरह से तैयार करें।
लेकिन आपको ध्यान रखना होगा कि उन्ही विषयों पर आर्टिकल्स लिखें जिसमे आपको उस विषय में एक्सपर्ट प्राप्त हो. ऐसे भारी-भरकम दिखावा में आकर कोई ऐसी सब्जेक्ट ना लें, जिस विषय पर आपको बाद में लिखना मुश्किल हो. आप उन्हीं चीजों पर लिखें जिसमें आप जानते हैं, तथा आपका उसमें लगातार इंटरेस्ट बना रहे लिखने के लिये. ब्लॉगिंग करने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है.

किन्तु आज भी अंग्रेजों के बनाए सभी क़ानून यथावत चल रहे हैं अंग्रेजों की चिकित्सा पद्धति यथावत चल रही है। और कूछ काम तो हमारे देश के नेताओं ने अंग्रेजों से भी बढ़कर किये। अंग्रेजों ने भारत को लूटने के लिये २३ प्रकार के टैक्स लगाए किन्तु इन काले अंग्रेजों ने ६४ प्रकार के टैक्स हम भारत वासियों पर थोप दिए। और इसी टैक्स को बचाने के लिये देश के लोगों ने टैक्स की चोरी शुरू की जिससे काला बाजारी जैसी समस्या सामने आई। मंत्रियों ने इतने घोटाले किये कि देश की जनता भूखी मरने लगी। भारत की आज़ादी के बाद जब पहली बार संसद बैठी और चर्चा चल रही थी राष्ट्र निर्माण की तो कई सांसदों ने नेहरु से कहा कि वह इंग्लैण्ड से वह उधार की राशी मांगे जो द्वितीय विश्व युद्ध के समय अंग्रेजों ने भारत से उधार के तौर पर ली थी और उसे राष्ट्र निर्माण में लगाए। किन्तु नेहरु ने कहा कि अब वह राशि भूल जाओ। तब सांसदों का कहना था कि इन्होने जो २०० साल तक हम पर जो अत्याचार किया है क्या उसे भी भूल जाना चाहिए? तब नेहरु ने कहा कि हाँ भूलना पड़ेगा, क्यों कि अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में सब कूछ भुलाना पड़ता है। और तब यही से शुरुआत हुई सता की लड़ाई की और राष्ट्र निर्माण तो बहुत पीछे छूट गया था।
हर कोई चाहता है की वो घर बेठ कर पैसे कमायें यदि आप भी ऐसा ही सोचते है तो ! आप घर पर बेठ कर काम करें और पैसे कमाना चाहें तो यह हो सकता है यदि आप स्टूडेंट है या हाउस वाइफ है या फिर अभी आप कोई काम करते नहीं और घर पर रहते है तो इस लेख के जरिये में आपको यही बताने जा रहा हूँ, की यदि आपके घर पर इन्टरनेट की सुविधा है तो आज आप एक बहुत अच्छा पैसा कमाने का तरीका मुझे से सिख के ही जायेंगे और इसमें सबसे अच्छी बात यह है की आपको इसमें कोई भी किसी भी प्रकार का पैसा नहीं लगाना पड़ेगा और न ही इसमें किसी प्रकार की तकनिकी जानकारी की जरुरत है बस  एक बार रोजाना कुछ समय निकाल के इन्टरनेट पर काम करना होगा और कुछ सरल कार्य करने होंगे इसमें आपको अंग्रेज़ी भाषा की अधिक जानकारी होना भी जरुरी नहीं है.
इन्टरनेट से पैसे कमाने के लिए आपके ज्ञान ही जरुरी नहीं है अगर आपके पास कुछ अच्छा और अलग टैलेंट है तो आप इन्टरनेट से नाम भी कमा सकते है पोपुलर बन सकते और पैसे भी कमा सकते है आज कल बहोत सारे लोग यही काम कर रहे है इन्टरनेट सिर्फ जानकारी लेने के लिए नहीं बना है यहाँ पर आप अपने टैलेंट जैसे ऑनलाइन कुछ भी कर जैसे डांस सिखा के लोगो को पढ़ा के , गाना सुनाके लोगो को एंटरटेन करके भी अपने नाम कमा सकते है और सेलेब्रिटी भी बन सकते है और साथ ही साथ पैसे भी कमा सकते है तो आइये जान लेते है इंटरनेट से पैसे कमाने के अलग अलग तरीके.
×