अगर हम marketing की बात करें तब relationship building बहुत ही जरुरी है. क्यूंकि अगर आपका page बहुत ज्यादा popular है तब तो आपके लिए बहुत ही अच्छी बात है क्यूंकि इससे दुसरे advitisers आपके page में अपना ad publish करने के लिए आपको पैसे देंगे इसके साथ आपका उसके साथ अच्छा relationship भी बन जायेगा और जिसका इस्तमाल आप भविष्य में कर सकते हैं. जिसे की sponsored post कहते हैं. इसके साथ साथ आप दुसरे brands के भी ad publish कर सकते हैं.
फोटो स्टॉक रखने वाली वेबसाइट भी आपके ऑनलाइन कमाई का जरिया बन सकती है। दुनिया भर में www.shutterstock.com ,www.shutterpoint.com और www. istockphoto.com जैसी कई वेबसाइट फोटो खरीदकर उसका भुगतान करती हैं। इन कंपनियों से टाइअप करके आप मंथली बेसिस पर कमाई कर सकते हैं। कंपनियां प्रोजेक्ट के तौर पर भी आपको असाइनमेंट देती हैं। मेंबर को फोटो वेबसाइट पर सब्मिट करना होता है। इसके बाद साइट की पॉलिसी के अनुसार आपको 15 से 85 फीसदी तक रॉयल्टी मिलती है। इसमें लाखों रुपए तक की कमाई संभव है।
रेगिस्तानी और derelict पार्क के केंद्र में एक अकेला, तीन मंजिला, जंगली अजगर पानीहीन स्लाइड, एक खाली ampitheatre, टूटे हुए आकर्षण और धुंधले पानी के पूल पर नीचे से नीचे दिखता है। इमारतों में जंग, छीलने वाले रंग और भित्तिचित्र शामिल हैं। खरपतवार और दाखलताओं ने पटाया स्लाइड के चारों ओर अपना रास्ता घायल कर दिया है। पार्क ने एक बार विदेशी मछली और मगरमच्छ के पूल से भरे एक्वैरियम का दावा किया। अचानक बंद होने के शुरुआती दिनों में, डरावनी खिंचाव को जोड़ने के लिए, भूखे मगरमच्छों की अफवाहें भी पार्किंग में आसानी से घूम रही थीं!
Filed Under: Make Money Online Tagged With: earn money online free, earn money online from home, earn money online without investment, how to make money online without investment data entry, make money online, make money online free, make money online without investment, make money online without investment easy way, make money online without investment in hindi, ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका, घर बैठे पैसे कमाने के उपाय, घर बैठे बिजनेस, घर बैठे रोजगार, पैसा कमाने के आसान तरीके, पैसा कमाने के सरल उपाय
लेकिन वो शायद ये भूल जाते हैं की Blogging के अलावा भी एक बहुत ही अच्छी option हैं और वो है YouTube में video बनाना और उसे बाद में Monitize करना. आपको ये बात जान के ताजुब होगा की Youtube में आप Blogging की तुलना में ज्यादा पैसे कमा सकते हैं, और ये बात बिलकुल सच है. इसके साथ और एक भी कारण है की लोग पढने की तुलना में देखना ज्यादा पसंद करते हैं इसीलिए तो Books या किताबों की जगह हमारे Hindi films ज्यादा popular हैं और ये बात तो शायद आपको भी पता है.
इनमें से जो सबसे ज्यादा Famous हैं वो हैं Blogging और दूसरा है Youtube से पैसे कमाना उसे Monitize कर के. क्या आपने कभी ये सोचा की Youtube के Personalities क्यूँ अपने channel को Full Time Job की तरह Treat करते हैं? इसके जवाब बिलकुल आसान है क्यूंकि वो अपने Youtube Channel से अच्छा पैसे कमाते हैं. तो अब आप सोच रहे होंगे की आखिर कैसे वो ऐसा कर पाते हैं जो घबराये नहीं क्यूंकि आज में आप लोगों को यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए के बारे में बताने वाला हूँ जिससे की आप भी Online अच्छा पैसा कमा सकते हैं. तो फिर देरी किस बात की चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की Youtube से पैसे कमाने का तरीका in Hindi.

रेगिस्तानी और derelict पार्क के केंद्र में एक अकेला, तीन मंजिला, जंगली अजगर पानीहीन स्लाइड, एक खाली ampitheatre, टूटे हुए आकर्षण और धुंधले पानी के पूल पर नीचे से नीचे दिखता है। इमारतों में जंग, छीलने वाले रंग और भित्तिचित्र शामिल हैं। खरपतवार और दाखलताओं ने पटाया स्लाइड के चारों ओर अपना रास्ता घायल कर दिया है। पार्क ने एक बार विदेशी मछली और मगरमच्छ के पूल से भरे एक्वैरियम का दावा किया। अचानक बंद होने के शुरुआती दिनों में, डरावनी खिंचाव को जोड़ने के लिए, भूखे मगरमच्छों की अफवाहें भी पार्किंग में आसानी से घूम रही थीं!
तो मित्रों अब यदि इन काले अंग्रेजों से आज़ादी चाहिए तो फिर से कोई स्वतंत्रता संग्राम छेड़ना होगा, कोई क्रान्ति को जन्म देना होगा। फिर से किसी को मंगल पण्डे बनना होगा, किसी को भगत सिंह तो किसी को सुभाष चन्द्र बोस बनना होगा। क्यों कि जीवन जीने के केवल दो हे तरीके इस देश में बचे हैं कि या तो जो हो रहा है उसे सहते रहो, शान्ति के नाम पर यथास्थिति बनाए रखो, और सब कूछ सहते सहते मर जाओ या फिर खड़े हो जाओ एक संकल्प के साथ और आवाज़ उठाओ अन्याय के विरुद्ध, फिर से खड़ी करो एक क्रान्ति, और केवल मै और मेरा पारिवार की विचारधारा से भार आकर मेरा राष्ट्र की विचारधारा को अपनाओ। किन्तु आज इस देश में यथास्थिति वाले लोग अधिक है। उन्ही से पूछना चाहूँगा कि क्या ये दिन देखने के लिये ही तुम्हारे पूर्वजों ने जीवन का बलिदान दिया था, क्या उनका त्याग व्यर्थ जाएगा, क्या आज तुम्हारे पूर्वजों को तुम प र गर्व होगा, क्या आने वाली पीढी को तुम पर गर्व होगा, क्या अपनी आने वाली पीढ़ी के लिये विरासत में तुम इन काले अंग्रेजों को छोड़ के जाओगे? आचार्य विष्णु गुप्त (चाणक्य) ने कहा था कि जितनी हानि इस राष्ट्र को दुर्जनों कि दुर्जनता से हुई है उससे कहीं अधिक हानि इस राष्ट्र को सज्जनों कि निष्क्रियता से हुई है। क्या आप सज्जन हमेशा निष्क्रीय ही बने रहेंगे? अब कोई भी यह पूछ सकता है कि हम क्या करें? मित्रों करने को बहुत कूछ है करने की इच्छा शक्ति होनी चाहिए। यदि आप में इच्छा शक्ति है, यदि आप में ज्ञान है तो आप खुद अपने लिये राह बना सकते हैं। चाणक्य ने मगध सम्राट धननंद के दरबार में उसे ही ललकारते हुए कहा था कि मेरे ज्ञान में अगर शक्ति है तो मै अपना पोषण कर सकने वाले सम्राटों का निर्माण स्वयं कर लूँगा।
इसमें कोई शक नहीं सॉफ्टवेयर उद्योग दिन-ब-दिन बढ़ रही है. आप एक डेवलपर हैं तो आप आवेदन कार्यक्रमों बना सकते हैं और विभिन्न चैनलों पर बेच सकते हैं. आप जावा प्रोग्रामिंग ज्ञान पर पता करने की जरूरत, .जाल, सी # आदि. आप व्यापार के लिए Android अनुप्रयोगों को विकसित कर सकते हैं, शिक्षा, सांख्यिकी, ज्योतिष. आप Android अनुप्रयोगों और सॉफ्टवेयर उपकरण बना सकते हैं.
Make Money in Hindi : अगर आप अपने काम से प्रेम करते हों, लेकिन उसमें ज़्यादा पैसा नहीं मिलता हो, तो आपकी दौलत-निर्माण (wealth Creation) की ऐसी रणनीति बनाने की ज़रूरत है, जो ‘दिन की नौकरी’ पर निर्भर न हो। अपने काम से प्रेम करना बहुत अच्छी बात है, लेकिन अगर आप दौलतमंद भी बनना चाहते हैं, तो आपको एक चीज़ सुनिश्चित कर लेनी चाहिए। नौकरी करने में इतने व्यस्त न हो जाएँ कि दौलतमंद बनने की बात भूल ही जाएँ। आपको यह कभी नहीं भूलना चाहिए कि आपकी प्रिय नौकरी के साथ आपको कौन से दूसरे काम या रणनीतियों का इस्तेमाल करने की ज़रूरत है, ताकि आपको दूसरी या वैकल्पिक आमदनी हो सके।
एफिलिएट मार्केटिंग में करना क्या होता है, कि आपको ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट है, उसमें एक या दो वेबसाइट से आपको एफिलिएट लेना होता है.  एफिलिएट लेने के लिए उनके वेबसाइट पर आपको रजिस्टर करना होता है. एफिलिएट लेने के बाद उनके प्रोडक्ट्स को अपने वेबसाइट के ऊपर लिंक के साथ पेस्ट करना होता है. कोई व्यक्ति जब उस प्रोडक्ट को आपके वेबसाइट के थ्रू जाकर प्रोडक्ट को परचेस कर लेता है, तो उसमें एक फिक्स कमीशन आपको मिलती है. यह कमीशन 4% से 15% तक होता है. घर बैठे पैसे कमाने के तरीके में सबसे अच्छा है. 
अधिक से अधिक कमाई करने के लिए अपना Referral Link अपने दोस्तों और फेसबुक आदि पर भेजें लोगो को इससे जुड़ने के लिए कहें आपको इससे बहुत अच्छी कमाई होगी यदि आप एक आदमी को जोड़ते है अपने Referral Link मदद से तो आपको उसके जुड़ते ही 0.05 डॉलर यानि 3-5 रु की कमाई होगी उसके साथ ही जितना वो कमाएगा उसका 10% आपके खाते खुद ब खुद जुड़ जायेगा तो इसका उपयोग जरुर करें....!
आपको इस बात से अवगत होना चाहिए कि बचाया गए धन से ही पैसा कमाया जाता है. इसलिए, आज रात बाहर खाने, उस नए महंगे फोन को खरीदने और लंबे सप्ताहांत पर अवांछित यात्रा आदि पर जाने जैसे तत्काल संतुष्टि देने से रोकें. “यह कहने के लिए फैशनेबल हो सकता है कि ‘मैं जिंदगी जीने के लिए यात्रा करता हूं’ या ‘अगर मैं ऐसा नहीं करता, तो जीवन का क्या मतलब है’ जैसे अनावश्यक व्यय के औचित्य को साबित करने में लग जाते हैं. एक भी पैसे को खर्च करने से पहले खुद से एक सवाल पूछें – क्या यह वाकई जरुरी है? अगर उत्तर तत्काल हां नहीं है, तो आपको इनसे बचना चाहिए. अपने सहकर्मी को देखकर दबाब न बनाएं. सिर्फ इसलिए कि आपके करीबी दोस्त, परिवार या परिचित कुछ कर रहे हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको भी इसपर खर्च करना होगा,राइट होरिजन के संस्थापक और सीईओ अनिल रेगो कहते हैं.

हम अपने खार्चो को तो रोक नहीं सकते। लिहाजा उन खर्चो में जो रुपए जबरन खर्च होते हैं उन्हें बचाकर हमारा काफी फायदा हो सकता है। जैसे खुल्ले पैसे हम संभालकर रखें, यहां-वहां चिल्लर रखकर भूल जाने की आदत को सुधारें, पुराने कपड़ों की जेब ठीक से चेक करें और पैसे संभाल लें। बाजार में कुछ खास जगहों पर चिल्लर की एवज में मोटे पैसे मिल जाते हैं। मसलन अगर आप 90 रुपए की चिल्लर बेचते हैं तो आपको इसके 100 रुपए मिलेंगे। ऐसे में आपकी 10 रुपए की कमाई हो सकती है। पुराने नोट और खास संख्या के नोट भी महंगे बिकते हैं, जिनके लोग हजारों रुपए तक देते हैं।


पैसे कमाने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं, आप घर बैठे भी कुछ आसान काम करके पैसा कमा सकते हैं। अपने फ्री टाइम में भी ये काम किए जा सकते हैं। इसके लिए आपके पास इंटरनेट और उसकी बेसिक नॉलेज होना जरूरी है। ऑनलाइन कमाई आपकी आमदनी बढ़ाने का एक शानदार जरिया है। इनमें से 3 पॉपुलर तरीकों की जानकारी हम आपको दे रहे हैं, जिनसे घर बैठे मोटी कमाई की जा सकती है। इसके लिए इंटरनेट पर कुछ वेबसाइट्स आपको पार्ट टाइम और फुल टाइम दोनों तरह से काम मुहैया कराती हैं। 

दोस्त यह इन्टरनेट मार्केटिंग है और यहाँ आज कल इतनी वेबसाइटै हो गई है की इनकी जानकारी शायद ही कोई रखता होगा और इस भीड़ में सभी वेबसाइटों के मालिक अपनी वेबसाइट पर अधिक से अधिक लोगों को लाना चाहते है फिर चाहें वो Google से आये या पैसे देकर तो इसमें होता क्या है. यह जो वेबसाइट का मालिक ही वो किसी ऐसी वेबसाइट जो सबसे अधिक लोग रोज देखते है उसके मालिक से सम्पर्क करता है और उससे कहता की आप मेरी वेबसाइट का एक छोटा सा बैनर या पता अपनी वेबसाइट पर लगा दें में आपको हर महीने इतने पैसे दूंगा और इस तरह से जब उसकी वेबसाइट का लिंक या पता उस वेबसाइट पर लगा जाता है तो जो सबसे पोपुलर वेबसाइट है उस पर जितने भी लोग आयेंगे उनमे से %10 लोग तो उस वेबसाइट के बैनर पर क्लिक करेंगे ही करेंगे यदि बैनर अच्छा हुआ और वेबसाइट भी काम की हुई तो अधिक भी आयेंगे.
उसे YouTube पर लेकर आना है दोस्तों अगर आप पढ़ाना जानते हैं कॉमेडी वीडियो बनाना जानते हैं फनी वीडियोस बनाना जानते हैं या फिर कोई भी एक नॉलेज जो आप ज्यादा जानते हैं तो आप YouTube के माध्यम से वीडियो में शेयर कर सकते हैं अगर बंधुओं को आपकी वीडियो पसंद आती है लोग आपकी वीडियो देखते हैं तो आपको बहुत ज्यादा पैसा भी मिलेगा जिस दिन आप YouTube पर फेमस हो गए फिर आपके पीछे पैसा भागेगा पैसे के पीछे आप नहीं यह भी अमीर बनने का चांस है
Facebook से पैसे कैसे कमाए? Facebook क्या है ये तो शायद सभी Internet users को पता ही है. पर क्या आपको Facebook से पैसे कमाने का तरीका के बारे मैं पता है? जी हाँ आपने बिलकुल सही सुना की Facebook से बिलकुल पैसे कमाया जा सकता है. ये बात सुनकर बहुतों को आश्चर्य हो रहा होगा पर यकीन मानिये मैं झुठ नहीं बोल रहा हूँ. आज हम इसी के बारे में पूरी तरह से जानेंगे की आखिर कैसे हम Facebook से पैसे कमा सकते हैं.
लक्जरी कार या महंगे मोबाइल जो नए-नए बाजार में आए हैं, को खरीदने से पहले खुद से कभी पूछा है कि, क्या तुम्हें वाकई इसकी जरुरत है या फिर तुम्हारे नजदीकी पड़ोसी या दोस्त ने ख़रीदा है इसलिए? तथ्य यह है कि, यहां तक कि सबसे बुद्धिमान लोग अपने पैसे के साथ बेवकूफाना हरकतें करते हैं- चाहे वह लापरवाह खर्च या समय के साथ जुड़ने वाले छोटे-छोटे खर्च हों. और जब वे चिंता करते रहते हैं कि उनके पैसे वास्तव में कहां जाते हैं, तो इन खर्चों के कारण उनके कड़ी मेहनत वाले पैसे खर्च हो चुके होते हैं.
आज के समाज में लोगों के बढ़ते शौक और पाश्चात्य संस्कृति के प्रभाव ने लोगों को ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाने की तरफ प्रेरित किया है। नौकरी हो या बिजनेस या फिर इंटरनेट से किसी प्रकार का काम, बस आज के व्यक्ति का मुख्य उद्देश्य पैसा कमाना ही बनकर रह गया है। यदि आपके पास भी कुछ फ्री टाइम है तो आप कुछ आसान उपायों के माध्यम से ऑनलाइन ही पैसे कमा सकते हैं। इस लेख के जरिये हम आपको ऐसे तरीके बताएंगे जिनसे आप घर बैठे आसानी से पैसे कमा सकते हैं।
7. डाटा एंट्री जॉबः देश में कई तरह की डाटा एंट्री जॉब है, लेकिन साथ ही ऐसी कई कंपनीज भी हैं, जो फर्जी डाटा एंट्री जॉब के नाम पर ठगने का भी काम करती हैं. वह आपसे रजिस्ट्रेशन अमाउंट मांगती हैं और अगर आप एक बार इसे दे देते हैं तो उनकी तरफ से रेस्पॉन्स आना ही बंद हो जाता है. इंटरनेट पर इस जॉब की भरमार है इसलिए गूगल पर कंपनी का रेप्युटेशन जरूर चेक करें.

हम आशा करते है दोस्तों आपको हमारी सारी पोस्ट पसंद आ रही होगी, हम आशा करते है दोस्तों की आप सिख गए होंगे की Google se Kaise Paise Kamaye आप Hindi Sahayta को अपना बुकमार्क भी बना सकते है, और दोस्तों आपको अगर कोइओ भी परेशानी हो तो निचे कमेंट बॉक्स मे जरुर बताइए, और दोस्तों बेल आइकॉन को प्रेस करना ना भूलिए, तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही फिर मिलते है इसी तरह की पोस्ट मे |


तस्करीका मुख्य योजनाकार गोरे भनेर चिनिने चूडामणि उप्रेती हुन् । आफ्नो सुन हराएपछि उनले बनलाई नियन्त्रणमा लिएर धापासीस्थित थ्री मोटर्स ग्यारेजमा लगे । अनेक यातना पाएर ड्युटीमा फर्किएका बन अचानक २२ माघमा विमानस्थलभित्रै दुर्घटनामा मारिए । सिसिटिभी फुटेज भन्छ, ‘उताबाट उच्चगतिमा आइरहेको इन्धन ट्याङकरमुनि छिरेका बनले आत्महत्या गरेका हुन ।’ तर अनौठो, यो विषयमा विमानस्थल प्रशासन र प्रहरी संगठनले यो विषयमा गम्भीर अनुसन्धान गरेन । उनको मृत्युलाई सामान्य दुर्घटनाका रुपमा प्रहरी बुलेटिनबाट प्रचार गरियो ।
हेलो दोस्तों, मेरा नाम एस. के. सिन्हा है. मुझे ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग तथा कर्रेंट न्यूज़ के बारे में पढ़ना और लोगो को बताना पसंद है. किसी नॉलेज का सबसे अच्छा इस्तेमाल यही है की उसे सीखो और दुसरो तक पंहुचा दो. हम यह यही करेंगे. अब जैसे जैसे इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ रहा है वैसे ही इंडिया भी डिजिटल होता जा रहा है. तो हम भी कुछ सीखेंगे कुछ सिखाएगे, इंडिया को थोड़ा और डिजिटल तथा युवाओ को ससकत बनायगे.
Internet में आपको ऐसे बहुत सारे websites मिल जायेंगे, जहाँ लोग अपना online course लेते हैं. Udemy एक बेहतर platform है आपके knowledge को share करने का. यहाँ register करके आप अपने complete course video और documents के जरिये upload कर सकते है. फिर आपको उस cource की एक price set करना पड़ेगा. जो कोई भी आपका cource लेना चाहेगा, वो Udemy के जरिये payment करके जब और जहाँ चाहे उसे पढ़ पायेगा. Udemy कुछ commission रखके आपको आपका payment दे देता है.

क्यूबर आपको ऑनलाइन शॉपिंग पर कैशबैक का उल्लेख करने और अर्जित करने देता है जो आप करते हैं। आपको बस उस वेबसाइट का चयन करना है, जिसके माध्यम से आप क्यूबर आवेदन से खरीदारी करना चाहते हैं और आपको उस वेबसाइट पर पुनर्निर्देशित किया जाएगा या एक आवेदन जहां आप अपनी पसंद के उत्पाद खरीद सकते हैं। उसी के लिए कैशबैक जल्द ही आपके क्यूबर वॉलेट में जमा कर दिया जाएगा।
×