PPC (Pay per click) या Cost per click (CPC) एक internet advertising model है, जिसे की websites में traffic लाने के लिए किया जाता है, और जब भी viewers द्वारा ads पर click होता है तब advertisers publishers को पैसे देते हैं. ऐसे बहुत से network मेह्जुद हैं जैसे Viral9, Revcontent इत्यादि. इसके लिए आपकी ऐसे network में signup करना होता है, फिर उनके contents को share करना पड़ता है और clicks के अनुसार आपको पैसे मिलते हैं. और अगर आपके Fans टियर 1 countries से हुए तो फिर आप और भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.
ये कोई मजाक नहिं है. आप चाहे तो आसानी से online यानि Internet से पैसे कमा सकते है. दुनिया में ऐसे लाखो करोड़ों लोग है जो घर बैठे पैसे कमा रहे है. ना उनको बाहर जाना पड़ता है, ना ही किसीके निचे काम करना पड़ता है. पर इसके लिए भी कुछ talent यानि कला की जरुरत है. ऐसा नहिं है के आपके पास कोई talent नहिं है, उपरवाला हर किसीको कुछ ना कुछ talent दे कर धरती पे भेजता है. आपके पास जो talent है, आप उसके जरिये आसानी से पैसे कमा सकते है. बस आपको उसको पहचानने की जरुरत है.
गूगल एड सेंस के जरिए आप ब्लॉग पर विज्ञापन भी लगा सकते हैं, जिससे कुछ कमाई का जरिया बन सकता है। गूगल की सेवा adsense के द्वारा दिए जा रहे विज्ञापन को अपने ब्लॉग पर लगायें। यह आपको हर उस क्लिक के लिए भुगतान करेगा जो आपके ब्लॉग पर दिखाए गए विज्ञापन पर होगा। Google adsense आपको कई तरह के विज्ञापन देता है जैसे वीडियो, चित्र, टेक्स्ट, बैनर इत्यादि। आप इनमे से अपने लिए बेहतर विज्ञापन चुने और अपने ब्लॉग पर लगायें। हालांकि एक बेहतरीन ब्लॉग बनाना एक मुश्किल काम है।
ये Question सभी लोगो के Mind में आता है, आपके Mind में भी आ रहा होगा | जब First Time मैंने Blogging Start की थी, तब मेरे Mind में भी यही सवाल आया था | लेकिन में आप लोगो एक बात इस्पस्ट रूप से बता देता हूँ | कि Internet से पैसे कमाने की तो कोई Limit ही नहीं है | क्योकि ये कोई Job नहीं है | ये एक Business है, और आप जानते ही होंगे कि Business की Income की कोई Limit नहीं होती है | ये सब आप पर Depend करता है | कि आप Internet से पैसे कमाने के लिए कितना Work कर सकते है | आपका काम जितना Better होगा | आपकी Income भी उसी हिसाब से होगी | इसमें आप लाखो Millions पैसे भी कमा सकते है | लेकिन ये सब भी आपके Talent पर Depend करता है |
Ad-Sense Approve होने के बाद आप उसका Ads Code अपने Blog पर लगाकर पैसे कमा सकते है | जैसाकि आप देख सकते है की मेरे Blog पर भी Adds लगे हुए है | एक बात साफ है कि Ad-Sense Approve करना बहुत ही कठिनाई का काम है, इसमें जरा सी गलती की वजह से Ad-Sense Account Approve नहीं हो पाता है | तो Friends इसके लिए आप BidVertiser का Use कर सकते है | BidVertiser में Ad-Sense से थोड़े कम पैसे मिलते है | लेकिन कुछ भी ना मिले उससे तो अच्छा ही है |

Internet में आपको ऐसे बहुत सारे websites मिल जायेंगे, जहाँ लोग अपना online course लेते हैं. Udemy एक बेहतर platform है आपके knowledge को share करने का. यहाँ register करके आप अपने complete course video और documents के जरिये upload कर सकते है. फिर आपको उस cource की एक price set करना पड़ेगा. जो कोई भी आपका cource लेना चाहेगा, वो Udemy के जरिये payment करके जब और जहाँ चाहे उसे पढ़ पायेगा. Udemy कुछ commission रखके आपको आपका payment दे देता है.
यहाँ पे skill(कला) का मतलब है Internet based skill, जैसे SEO, SMO, Coding, Web Designing, Link Building, Logo designing, etc. दिन ब दिन Internet merketing बढ़ रहा है. तो लोग अपना online business को बढ़ाने केलिए experts को ढून्दते है, जो पैसे के बदले उनका काम करदे. क्यूंकि वो अगर वोही काम करेंगे तो उनको बहुत time लग सकता है. अगर आप भी ऐसे किसी online काम में माहिर है तो आप भी घर बैठे पैसे कमा सकते हैं. अपनी skill के जरिये money कमाने का सबसे बेहतर platform है Fiverr. और भी बहुत सारे websites है, पर ये सबसे popular है.

YouTube के बारे में कौन नहिं जानता. फिर भी जानकारी केलिए बता देता हूँ के ये world का 3rd most popular website है, जहाँ हर रोज millions views होते है. जो ये नहिं जानते में उन्हें बताना चाहूँगा के YouTube एक बेहतर जरिया है पैसे कमाने का. Content लिखने को Blogging कहते है और Video के जरिये पैसे कमाने को Vlogging कहते है. Vlogging यानि video blogging. मैंने पहले भी Blogging vs Vlogging के बारे में एक post लिखा था, आप चाहे तो उसे पढ़ सकते हैं. इसमें भी आपके पास दो चीजों का होना बहुत जरुरी है.

आपके हिसाब से fear मतलब डर का favorite food कोनसा है ? author की मुताबिक डर का favorite food टाइम है।  जितना ज्यादा टाइम आप डर को provide करोगे उतना ही जयदा डर powerful बनता ही जायेगा।  एक example से समझाने की कोशिश करता हु , सोचिये आपको बाइक चलना सीखने में डर लगता है।  अगर मेरा accident हो गया तो और ठीक से चला नही पाया तो गिर कर चोट लग जाएगी।  कोई जरुरत नहीं कुछ दिन बाद सिख लूंगा।  अब जितना दिन गुजरेगा उतना ज्यादा डर आपका बढ़ता जायेगा  क्यों की डर को उसका favorite food टाइम जितना ज्यादा मिलेगा वो उतना  ही ज्यादा ही powerful होता जायेगा और आपको ये उतना ही ज्यादा कमजोर करता रहेगा। 


पहले यह केवल mcent एप्लीकेशन थी जिसे बाद में browser में बदल दिया गया. mcent ब्राउज़र भी एप्लीकेशन की तरह ही काम करता है, इसमें आपको रेफर करना होता है. जब आप इस एप को आगे इस्तेमाल करेंगे तो आपको बहुत से एप्लीकेशन इंस्टाल करने होंगे जिससे आप पॉइंट्स कमा पाएंगे. यह अप्प बहुआयामी है. यहां आप केवल रेफर और एप्लीकेशन इंस्टाल करने पर ही नहीं बल्कि विज्ञापन देखकर भी पैसे कमा सकते हैं.
3 मेरे भाइयो, हम में से बहुत लोग शिक्षक न बनें, क्योंकि हम जानते हैं कि हम और भी कठोर दंड पाएँगे। 2 इसलिए कि हम सब कई बार गलती करते हैं।* अगर कोई बोलने में गलती नहीं करता, तो वह सिद्ध इंसान है और अपने पूरे शरीर को भी काबू में रख सकता है।* 3 हम घोड़े के मुँह में लगाम लगाते हैं ताकि वह हमारा कहना माने और इससे हम उसके पूरे शरीर को भी काबू में कर पाते हैं। 4 ध्यान दो! पानी के जहाज़ भी हालाँकि इतने बड़े होते हैं और तेज़ हवाओं से चलाए जाते हैं, फिर भी एक छोटी-सी पतवार के ज़रिए नाविक अपनी मरज़ी के मुताबिक जहाँ चाहे वहाँ उन्हें ले जा सकता है।
लेकिन आपको ध्यान रखना होगा कि उन्ही विषयों पर आर्टिकल्स लिखें जिसमे आपको उस विषय में एक्सपर्ट प्राप्त हो. ऐसे भारी-भरकम दिखावा में आकर कोई ऐसी सब्जेक्ट ना लें, जिस विषय पर आपको बाद में लिखना मुश्किल हो. आप उन्हीं चीजों पर लिखें जिसमें आप जानते हैं, तथा आपका उसमें लगातार इंटरेस्ट बना रहे लिखने के लिये. ब्लॉगिंग करने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है.
पद्मावत चित्रपट प्रदर्शनास विरोध पाहता नागरिकांची गर्दी उसळण्याची शक्यता आहे. वाहनांच्या वर्दळीमुळे वाहतुकीची कोंडी होण्याची शक्यता आहे. त्यादृष्टीने शांतता व सुव्यवस्था राखण्याच्या दृष्टीने व नागरिकांच्या सुरक्षेच्या दृष्टीने २५ जानेवारी रोजी संबंधित चित्रपटगृहासमोरील मार्गावरील वाहतुकीत गरजेनुसार बदल करण्यात येणार आहे. त्यामुळे नागरिकांनी सहकार्य करावे, असे आवाहन वाहतूक शाखेचे पीआयअर्जुन ठोसरे यांनी केले.
Facebook से पैसे कैसे कमाए? Facebook क्या है ये तो शायद सभी Internet users को पता ही है. पर क्या आपको Facebook से पैसे कमाने का तरीका के बारे मैं पता है? जी हाँ आपने बिलकुल सही सुना की Facebook से बिलकुल पैसे कमाया जा सकता है. ये बात सुनकर बहुतों को आश्चर्य हो रहा होगा पर यकीन मानिये मैं झुठ नहीं बोल रहा हूँ. आज हम इसी के बारे में पूरी तरह से जानेंगे की आखिर कैसे हम Facebook से पैसे कमा सकते हैं.
पैसा बर्बाद करने से बचने का एक और तरीका है, हर महीने की शुरुआत में एक साधारण बजट बनाना है (वेतन या मासिक आय आने से पहले). अपने द्वारा किए जाने वाले सभी आवश्यक खर्चों की सूची बनाएं. जैसे-जैसे महीना बढ़ता है, खर्चों को एक-एक करके दूर करें. यदि आप सूची में रहते हैं, तो आप कुछ पैसे बचाएंगे. यह पैसा जब सही तरीके से निवेश किया जाता है तो वह धन के निर्माण का कारण बन सकता है. जब आप थोड़ा पैसा बचाते हैं, तो इसे खर्च करने से बचें. इसके बजाय, अपने अनुशासन को पुरस्कृत करने के लिए इसका एक छोटा सा हिस्सा (5-10 फीसदी) खर्च करें. खर्च के साथ अपनी खुशी को जोड़ना बंद करो; इसके बजाय, बचत के साथ खुशी को जोड़ें. यदि आप खर्च करना बंद नहीं कर सकते हैं, तो आप जितना खर्च करेंगे उतना बचाने की कोशिश करें. यह भी मदद कर सकता है.

एजेन्सी । ब्राजिलियन स्टार मार्सेलो भिएइराले कर छलीको आरोप स्वीकार गरेका छन् । उनले कर छलीको आरोप स्वीकार गर्दै चार महिनाको जेल सजाय र जरिवाना तिर्ने भएका स्पेनिस सञ्चारमाध्यमले जनाएका छन् । आफ्नो आय विदेशी फर्मलाई व्यवस्थित गर्न लगाएर ३० वर्षका मार्सेलोले चार लाख ९० हजार युरो कर छली गरेको आरोप स्पेनिस अधिकारीले लगाएका थिए । मार्सेलोले ७ लाख ५० हजार युरो जरिवाना तिर्नु पर्ने भएको छ ।
एक बार register करने के बाद आप अपने skill को Fiverr में sell कर सकते है. जिसकी कीमत $5 से start होता है. हर एक sell को एक Gig कहा जाता है. जब कोई user आपका gig user आपका gig खरीदता है, तो उसके बदले आपको $5 मिलते है. पर Fiverr हर sell का 20% खुद रखके बाकी आपको दे देता है. Fiverr पे काम करना बहुत ही आसान होता है और मैंने खुद भी काम किया है. अगर आपका भी ऐसा कोई talent है तो आप आज ही यहाँ register करिए.

मोबाइल फोन रिचार्ज करना और बिल भुगतान करना तेजी से और कुशल मोबाइल एप्लिकेशन के साथ आसान हो गया है क्यूबर के साथ, आप तुरंत किसी भी फोन को रिचार्ज कर सकते हैं, पोस्ट-पेड बिल भुगतान कर सकते हैं, डीटीएच, गैस, बिजली बिल, प्रीपेड / पोस्ट-पेड डेटाकॉर्ड बिल, पुस्तक बस या फ्लाईट ऑनलाइन आदि के लिए भुगतान कर सकते हैं। आपके रिचार्ज के साथ आगे बढ़ सकते हैं यह केवल कुछ ही कदम दूर है।
×